Which cctv camera is best for temporary uses?

अक्सर लोग मुझसे यह सवाल बहुत बार पूछते है की Which cctv camera is best for temporary uses? बहुत सी जगह पर सिक्यूरिटी के लिहाज से हमे cctv camera की जरुरत पड़ती है, लेकिन वह जरुरत temporary होती है! आप घर से कुछ दिन के लिए बाहर जा रहे हो, और आप चाहते है की आप अपने घर को लाइव देख पायें की घर में क्या चल रहा है! ऐसे बहुत से कारन हो सकते है जिनके लिए आपको cctv camera की जरुरत पड़ेगी!

कोन सा कैमरा temporary use के लिए बेस्ट है, Which cctv camera is best for temporary uses?  जैसा की मैंने आपको बताया की हमे cctv camera की जरुरत अलग अलग जगह पर होती है, इन्ही जगह के अधार पर हमे अपने लिए बेस्ट cctv camera चुनना चाहिए! क्यूंकि अलग अलग जगह पर अलग type के cctv camera की जरुरत पड़ती है! अगर आप cctv कैमरे के बारे में पूरी जानकारी चाहते तो आप मेरे पिछले आर्टिकलों को पड़ सकते है!

Realated Article:-

  1. cctv camera क्या होता है!
  2. cctv  कैमरा कितने प्रकार के होते है!
  3. cctv-camera लगाने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए !

Which cctv camera is best for temporary uses?

घर के किसी कमरे की सिक्यूरिटी के लिए! आपके रूम से कोई चोरी कर रहा है बार बार आपका समान पैसे गायब हो जा रहे और आप चाहते है! की आप उस चोर को रंगे हाथो पकड़ सके! जब आप उस चोर को पकड़ लोगे तो आपके लिए वह कैमरा useless हो जायेगा! इसके लिए आपको एक temporary कैमरा चाहिए! temporary use के लिए cctv का पूरा सिस्टम तो इनस्टॉल नहीं करवा सकते!

तो ऐसे केस में हम दो चीजो का सहारा ले सकते है! कोई पुराना या कम use होने बाला smartphone या wireless cctv camera! अगर आपके पास पुराना या कम use होने बाला smartphone है तो आपका काम फ्री ऑफ कास्ट हो जायेगा! अगर नहीं भी है तो आपको wireless कैमरे के लिए बहुत ज्यादा पैसे नहीं खर्चने होंगे मार्किट में और ऑनलाइन आपको ऐसे कैमरे Rs.1500 से Rs. 2500 के मिल जायेंगे!

Smartphone को cctv camera की तरह use कैसे करे:-

Which cctv camera is best for temporary uses?सबसे पहले आपको अपने पुराने और नए स्मार्ट फ़ोन में अलग अलग app डाउनलोड करके इनस्टॉल करनी होगी! तो सबसे पहले अपने पुराने स्मार्ट फ़ोन में AtHome camera – Monitor app डाउनलोड कर इनस्टॉल करें और फ़ोन को उस जगह अच्छी तरह सेट कर दे जिस जगह की आप रिकॉर्डिंग करना चाहते है! यंहा पे आपको फ़ोन चार्जिंग का भी ध्यान रखना होगा ताकि आपका फ़ोन स्विच ऑफ न हो जाए जिससे की आपकी रिकॉर्डिंग बीच में न रुकें! अब आपको अपने नए या जो smartphone आप use कर रहे है, उसमे में AtHome Video Streamer- Monitor app डाउनलोड कर इनस्टॉल कर ले! आप चाहे तो इसके लिए आप अपने laptop या computer पर भी इस्तेमाल करके विडियो प्ले कर सकते है!

  • अब आप जिस मोबाइल या टेबलेट में फीड विडियो देखना चाहते है उसमें भी AtHome Video Streamer- Monitor app इनस्टॉल कर ले!
  • अब ‘Camera’ और Camera view feed करने वाले device पर App लॉन्च करें!
  • जैसे ही App online होंगे AtHome Video Streamer एक user name और password के साथ unique connection Id जेनरेट कर देगा। इस जानकारी को आपको फीड को मॉनीटर करने वाले फोन में डालनी होगी!
  • आगर आप इन सब झंझटों से बचना चाहते तो आप QR code से स्कैन कर अपना समय भी बचा सकते है!
  • आप जिस फ़ोन में फीड मोनीटरिंग करना चाहते है उस फ़ोन में एटहोम मॉनीटर ऐप लांच करे!
  • इसके बाद पहले फ़ोन में generate की हुई डिटेल डाले या फिर QR code का इस्तेमाल कर Add A Feed पर क्लिक करे!
  • इसके बाद आपका CCTV Streamer और receiver काम करने लगेगा यानि की आप का cctv कैमरा चालू हो जायेगा!

Wireless cctv camera:-

Which cctv camera is best for temporary uses?Temporary use के लिए Wireless cctv camera सबसे बेहतरीन आप्शन है! इसके लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की जरुरत नहीं जेसे की ऊपर मैंने आपको बताया है की यह कैमरे आपको Rs.1500 से Rs. 2500 के मिल जायेंगे! अगर आप कैमरे ओर हाई कुएलिटी के चाहते है तो आपको और पैसे खर्च करने होंगे ये इन कैमेरो की स्टार्टिंग रेंज है जो की temporary use के लिए बेस्ट है!

  • सबसे पहले आपको Wireless cctv camera खरीदना होगा!
  • हर device की तरह इसमें भी आपको यूजर मैन्युअल मिलेगा इसे ध्यान से पड़े! क्यूँकी इस कैमरे में कितने ज्यादा फंक्शन है बो आपको इसको पड़ने के बाद ही पता चल सकता है! और ज्यादा फंक्शन कैमरा ब्रैंड कैमरा मॉडल पर डिपेंड करता है!
  • इसके कैमरा को व्यू करने के लिए आपको एक app दी जाएगी! जिसे आप डबे और यूजर मैन्युअल में दिए गए QR कोड को स्कैन करके इनस्टॉल कर सकते है!
  • अब आपके मोबाइल (device) को कैमरे के साथ wifi से कनेक्ट करे!
  • यूजर मैन्युअल में दिए गए यूजर name और password को app में पूछे गए यूजर name और password में डाले! अब आप इस कैमरे को अपने मोबाइल में लाइव देख सकते हो!

Wireless cctv camera में आपको मेमोरी कार्ड स्टोरेज का भी आप्शन मिलता है, जिसमे आप विडियो रिकॉर्ड कर सकते हो! ज्याता कैमरे bettry बैकअप के साथ आते है लेकिन आपको इसको चार्ज करने लिए कैमरे के साथ पॉवर सॉकेट लगाने होंगे! आप Wireless cctv camera को इन्टरनेट से कनेक्ट करके देश के किसी भी कोने से अपने रूम या ऑफिस को लाइव देख सकते है! इतनी कम दाम में आपको इतनी फेसिलिटी मिल रही है इससे अच्छी बात क्या हो सकती है! अगर घर या ऑफिस के लिए आपका यह सवाल था की Which cctv camera is best for temporary uses? मेरे ख्याल से आपको इस सवाल का उतर और cctv कैमरा यूज़ करने का बेस्ट आईडिया मिल गया होगा!

webcam का cctv कैमरा की तरह प्रयोग करना :-

अगर आपको अपने क्लाइंट से mitting या कोई डील करने के लिए ऑफिस से वाहर मिलने पड़ता है! ऐसे में हमे कुछ प्रूफ रखने होते है जिसमे cctv footage सबसे बेहतरीन है, अगर हमारे पास कोई प्रूफ नहीं है तो सामने बाला अपनी बात से मुकर भी सकता है! इसके लिए आप अपने लैपटॉप या टेबलेट के साथ webcam का cctv की तरह use कर सकते है! इसके लिए आपको सिर्फ एक software इनस्टॉल करना है और आपका काम बन जायेगा! अगर आप extrnal webcam खरीदना चाहते है तो बो भी आपको ऑनलाइन सस्ते दाम में मिल जायेगा!

Event में cctv camera का इस्तेमाल :-

बहुत से इवेंट्स के लिए हमे इसकी जरुरत पड़ती है ताकि कोई गड़बड़ न करे! यदि कुछ होता भी है तो हम उसे बाद में देख सके की आखिर क्या हुआ था! जैसे हम शादियों की बात कर लेते है हम हर एक जगह होने बाकि मूवमेंट को कैप्चर नहीं कर सकता मूवी कैमरा तो ज्याता तर दूल्हा और दूल्हन को हो शूट करने में ब्यस्त होता है! ऐसे में दूसरी जगह कोई कुछ गड़बड़ करता है तो हम कभी पता नहीं लगा सकते की आखिर क्या हुआ था! cctv camera का ऐसे event के लिए इस्तेमाल करने का बहुत से कारन हो सकते है!

लेकिन कोई भी एक event के लिए cctv के pure सिस्टम खरीदना नहीं चाहगे! यह एक्सपेंसिव होने के साथ साथ event ख़तम होने के बाद आपके लिए useless हो जायेगा! अब आपके मन में जरुर यह प्रशन आ रहा होगा की “Which cctv camera is best for temporary uses?” इसके लिय आपको अपने नजदीकी cctv camera शॉप से कांटेक्ट करना होगा! और आप रेंट पे cctv camera लगवा सकते हो! इससे आपके ज्यादा पैसे भी खर्च नहीं होंगे और event ख़तम होने के बाद useless भी नहीं रहेंगे! क्युकी शॉप बाले अपना पूरा सिस्टम उतार कर ले जायेंगे और आपको आपकी cctv footage दे देंगे!

मुझे पूरा यकीन है की अब यह प्रशन Which cctv camera is best for temporary uses? के बारें में पता चल गया होगा और कुछ आईडिया भील मिल गया होगा! अगर अभी आपके मन में इसके रिलेटेड कोई प्रशन है तो कमेंट सेक्शन में पूछ सकते है!

! BE HAPPY J AND STAY HEALTHY!!

7 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

21 More posts in SECURITY category
Recommended for you
Delete Location History
Delete Location History (Location History को कैसे डिलीट करें)

Delete Location History: गूगल हमारी पर्सनल ओर प्रोफ़ेशन लाइफ पर कितना इम्पैक्ट डालता है हम...