What is IP camera – IP camera system, how to do IP camera installation

What is IP camera – IP camera system, how to do IP camera installation: सिक्यूरिटी के मामले आज की दुनिए हम सभी अछे से ध्यान देते है इसके लिए हम तरह – तरह के उपकरण इस्तेमाल लेते है ताकि हमारे envirement में जो चीजे चल रही है बह सुरक्षित रह सके. cctv camera एक एसा device है जिसकी मदत से हम किसी चीज पर 24 घंटे नजर रख सकते है. अब जैसे – जैसे नयी – नयी टेक्नोलॉजी आती जा रही है उसी के साथ cctv कैमरा में भी नयी technology का इस्तेमाल होने लगा है, पहले हमारे पास अनालोग कैमरा हुआ करते थे अभी ज़माना digital का है तो हमे cctv कैमरा भी मार्किट digital मिलने लगे है. digital कैमरा की एक लेटेस्ट कड़ी है IP कैमरा, बहुत से लोग मुझसे पूछते है की What is IP camera – IP camera system, how to do IP camera installation, शायद यह क्वेश्चन आपके दिमाग में भी चल रहे होंगे:

What is IP camera – IP camera system? :

ip कैमरा एक नेटवर्क बाला digital विडियो कैमरा होता है जो ईथरनेट link पर डाटा transmit करता है, ip कैमरा को हम नेटवर्क कैमरा भी कहते है, यह एक cctv कैमरा का networked और digitized virsion है.

अगर में आपको simple भाषा में बताऊँ तो ip camera internet और computer network पर काम करता है.

Read also: cctv camera for temporory use 

IP camera system: सिस्टम एक या एक से अधिक चीजो को मिला के बनता है, इसी प्रकार IP camera system में भी एक से अधिक device जुड़ते है तब एक complite IP camera system बनता है, जैसे:- ip कैमरा, NVR (network video recorder), lan cable बगेर जब हम इन चीजो को एक साथ जोड़ते है तो एक complite IP camera system बनता है.

What is IP camera - IP camera system, how to do IP camera installation (All about IP camera)

ip camera कितने प्रकार के होते है : ip camera basically दो प्रकार के होते है, bullet ip camera, dome ip camera or ptz camera यांह पे में आपको एक और चीज बता दू ये दोनों ही कैमरे IR (इन्फ्रारेड) के साथ आते है या यूँ कहे नाईट विज़न के साथ आते है.

ip camera में क्या ख़ास है:-

ip कैमरा में आपको विडियो कुएलिटी बहुत अछि मिलती है, क्यूंकि इन कैमेरो को आप हाई resolution में set कर सकते हो (resolution कैमरा पर देपेंद करता है कितना हाई हो सकता है) और यह कैमरा TVL में नहीं megapixel में आते है जिसका असर हमे विडियो में देखने को मिलता है:

ip कैमरा को आप अपने कंप्यूटर में भी चला सकते हो आपको बस कैमरा के ip set करना है और आप अपने ब्राउज़र में इसे ओपन करके लाइव cctv footage देख सकते हो इसके साथ software भी आते है उनको इंस्टाल करके आप IP camera system भी बना सकते हो जिसकी रिकॉर्डिंग भी आपके कंप्यूटर में सेव हो जाएगी बो बिना NVR के.

अगर आपके पास POE( power on ethernet) राऊटर है तो आपको इसके लिए अलग से पॉवर supply भी लेने की आब्शयाकता नहीं पड़ेगी.

ip कैमरा को आप अपने कंप्यूटर के साथ लगा के एक webcam की तरह भी use कर सकते है.:

how to do IP camera installation:

IP camera की installation कैसे करे – अगर आपको RJ45 connector बनाने आता है तो आपके लिए यह सबसे आसान होगा, इसमें आपको एक cat6 (LAN) cable लेनी है or दोनों एंड पॉइंट में RJ45 connector बना देना है और अगर आपके poe स्विच नहीं है तो आपको कैमरे के लिए अलग से पॉवर cable डालनी होगी और हसे कैमरा पॉवर सप्लाई से पॉवर देनी होगी.

RJ45 connector आपको नहीं बनाने नहीं आता तो आप मार्किट से io और पैच कोड ले सकते है I/O बनाना सबसे आसान है क्यूंकि इस्पे आपको color दिए होते है आपको उसी कलर के हिसाब से wire को punch कर देना है.What is IP camera - IP camera system, how to do IP camera installation (All about IP camera)

अगर आपने nvr और कैमरा एक ही कामनीसे लिए है तो ज्यादा तर कैमरे प्लग and प्ले पर काम करते है आपको कुछ करने की जरुरत नहीं पड़ेगी. प्लग and प्ले नहीं है तो आपको nvr की setting में जाके add कैमरा पर क्लीक करके उसकी आपकी set करके उसे add कर देना है आपका कैमरा चल जायेगा.

without nvr : अगर आप ip कैमरा को computer में चलने चाहते है तो aapko एक router या switch की जरुरत पड़ेगी अगर आप एक से अधिक कैमरा लगाना चाहते है तो, क्यूंकि कंप्यूटर में ज्यादा तर एक ही LAN पोर्ट होता है, अगर आप poe router या switch का इस्तेमाल करे तो बेहतर है क्यूंकि फिर आपको power cable और पॉवर सप्लाई की जरुरत नहीं पड़ेगी.

अगर आपको ip camera के रिलेटेड कोई क्वेश्चन पूछना है तो आप निचे कोम्म्नेट कर सकते है

Which cctv camera is best for temporary uses?

 

 

 

 

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

21 More posts in SECURITY category
Recommended for you
Delete Location History
Delete Location History (Location History को कैसे डिलीट करें)

Delete Location History: गूगल हमारी पर्सनल ओर प्रोफ़ेशन लाइफ पर कितना इम्पैक्ट डालता है हम...