DVR क्या होता है, What is DVR

0
218
DVR-क्या-होता-है

DVR क्या होता है (What is DVR): DVR – DIGITAL VIDEO RECORDER एक  ऐसा Electronic Device है जो की कैमरा से आने बाले एनालॉग सिग्नल को डिजिटल सिग्नल में कन्वर्ट करता है, और मॉनिटर की साहयता से हमे LIVE CCTV फुटेज दिखाता है। और यह CCTV Footage को डीबीआर में लगी Storage में वीडियो को DIGITAL FORMAT में RECORD करता है, ताकि जरुरत पड़ने पर हम उस CCTV Footage को भविष्य में देख सके।

DVR-क्या-होता-है

अगर आप DVR को अच्छे से समझाना चाहते है तो आपको यह जरूर मालुम होना चाहिए आखिर हमे डीबीआर की जरुरत क्यों पड़ी। शुरूआती समय में हमारे पास सभी  Analog CCTV camera हुआ करते थे। एनालॉग CCTV  कैमरा को डायरेक्ट आप अपने TV में कनेक्ट करके लाइव व्यू देख सकते थे, लेकिन इसमें बहुत सी दिकत थी जैसे एक टीवी पे आप केबल एक ही कैमरा LIVE देख सकते थे। और CCTV FOOTAGE को RECORD नहीं किया जा सकता था। क्यूंकि एनालॉग सिग्नल को रिकॉर्ड नहीं किया जा सकता, अगर हमे किसी भी जानकारी को रिकॉर्ड करना होता है तो उसे पहले डिजिटल फॉर्मेट में कन्वर्ट करना पड़ता है उस समय हमारे पास ऐसा कोई Device नहीं था जो CCTV camera से आने बाले एनालॉग सिग्नल को डिजिटल सिग्नल में कन्वर्ट कर सके।

लेकिन आज हमारे पास ऐसा डिवाइस है जो CCTV camera से आने बाले एनालॉग सिग्नल को डिजिटल में कन्वर्ट करके उसे सेव कर सकता है जिसे हम DVR कहते है, DIGITAL VIDEO RECORDER।

DVR कैसे काम करता है (HOW DVR WORKS):

डीबीआर इनपुट के रूप में  CCTV  camera से सिग्नल लेता है और उस सिग्नल को DVR, DVR में लगे प्रोसेसर के माध्यम से उसे प्रोसेस करके Digital सिग्नल में कन्वर्ट करता है (अगर कैमरा से आने बाला सिग्नल एनालॉग सिग्नल हो ) और उस डाटा को compress करके DVR में लगी स्टोरेज में सेव करता है और मॉनिटर की साहयता से हमे वह Live CCTV  Footage के रूप में आउटपुट दिखाता है।

डीबीआर के काम (WORKS OF DVR)

  1. CCTV Camera से Signal के रूप में इनपुट लेना।
  2. Input signal को प्रोसेस करना।
  3. डाटा को कंप्रेस करना।
  4. स्टोरेज में रिकॉर्ड(SAVE) करना ।
  5. आउटपुट के रूप में मॉनिटर की साहयता से लाइव footage दिखाना।

DVR कितने प्रकार के होते है (HOW MANY TYPES OF DVR): यह मैनली 3 प्रकार के होते है।

1.Embedded DVRs:

Embedded DVR एक Stand-Alone Device है जो Analog CCTV Camera से इनपुट लेता है और उसे प्रोसेसर और OS की साहयता से प्रोसेस और compress करके इसमें लगी HDD में स्टोर करता है। एंबेडेड डीवीआर एक विशेष एम्बेडेड ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करता है, जो बाहरी नेटवर्क के लिए खुला नहीं है। इसका मतलब है कि वे वायरस, हैकर्स और अन्य दुर्भावनापूर्ण हमलों के लिए कम संवेदनशील हैं, यानी इस DVR में वायरस नहीं डाला जा सकता और न ही इसे हैक किया जा सकता जिससे Embedded डीबीआर अत्यधिक सुरक्षित हो जाते हैं।

Embedded DVR में आप केबल एनालॉग कमरे ही लगा सकते हो अन्य कैमरा यह सपोर्ट नहीं करता। हमारे पास एनालॉग कैमरा में भी बहुत से प्रकार है लेकिन Embedded डीबीआर जिस एक कैमरा टाइप के लिए होगा Embedded डीबीआर में वही कैमरा टाइप चलेगा अगर आप कोई दूसरा टाइप का एनालॉग कैमरा लगाओगे तो बह काम नहीं करेगा।hybrid-dvr

2. Hybrid DVRs:

इस में आप different types of analog camera लगा सकते है और आईपी कैमरों भी लगा सकते है इन दोनों से यह DVR वीडियो इनपुट स्वीकार कर सकते हैं। आप एनालॉग surveillance system से आईपी-आधारित surveillance system तक smoothly transition के लिए इनका विकल्प चुन सकते हैं।इसका मतलब है कि आप अपने घर में सीसीटीवी और आईपी कैमरा दोनों का उपयोग कर सकते हैं। आप कम असुरक्षित क्षेत्रों में सीसीटीवी कैमरों का विकल्प चुन सकते हैं और उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों में उच्च रिज़ॉल्यूशन वाले आईपी कैमरों के लिए जा सकते हैं।

3. PC based DVRs: dvr-card

इसे हम पूरी तरह से डीबीआर तो नहीं कह सकते क्यूंकि यह पूरी तरह से एक Personal Computer होता है लेकिन हम कंप्यूटर के motherboard pci slot में DVR capture card को इनस्टॉल किया जाता है और उस कार्ड में camera को कनेक्ट किया जाता है और सॉफ्टवेयर की सहायता से हम CCTV कैमरा को monitor कर सकते है, इस DVR की सबसे ख़ास या अच्छी बात यह होती है इसमें आप सिस्टम में अधिक हार्ड डिस्क ड्राइव जोड़कर मेमोरी स्पेस को आसानी से अपग्रेड और विस्तारित कर सकते हैं।

आप अच्छे से समझ गए होंगे डीबीआर क्या होता है, What is DVR. अगर आप इसके बारे में और जानना चाहते है या आपके मन कोई सवाल आ रहा है तो आप कमेंट सेक्शन में पूछ सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here