What is difference between debit and credit card?

दोस्तों हम सभी बैंक कार्ड्स तो प्रयोग करते ही है और हमारे मन में इसके रिलेटेड बहुत से सवाल आते है! Questions:

  • What is debit card and credit card?
  • What is difference between debit and credit card?
  • Difference between Mastercard, visa card, and Rupay card.
  • What is RuPay Card?

Read to know………..

What is a debit card and credit card? Difference between debit and credit card?

What is difference between debit and credit card?

What is Debit card:-

बहुत से चीजो के बारे में हम उसके नाम से ही पता कर सकते है, इसमें भी कुछ ऐसा ही है! debit का हिंदी में अर्थ होता है निकासी (निकालना)! debit कार्ड जिस बैंक खाते के साथ लिंक होता है उस खाते से वह कैश debit करता है, जब आप उसका प्रयोग भुक्तान करने या एटीएम में पैसे निकालने के लिए करते है!

आज से कुछ साल पहले बैंक अपने खाता धारकों को एटीएम कार्ड दिया करता था! एटीएम कार्ड सिर्फ एटीएम से पैसे निकाल सकता था! इसका प्रयोग ऑनलाइन, या स्वाइप मशीन में नहीं हो पता था ! तो बैंक ने debit कार्ड निकाला जो आपके बैंक खाते में पड़े कैश को debit कर सके चाहे माध्यम एटीएम हो ऑनलाइन हो या स्वाइप मशीन इतियादी!

What is Credit card:-What is difference between debit and credit card?

Credit का हिंदी अर्थ होता है उधार (ऋण) ! जब आप किसी से उधार लेते है तो आपके पास वह पूंजी इखठी होती है यानी जमा होती है! इस कार्ड के द्वारा बैंक (credit card company)  आपको पैसे उधार देता है! लेकिन इसकी एक  लिमिट होती है जो बैंक द्वारा सेट की जाती है आपके बैंक खाते को देखते हुए!

इस कार्ड के द्वारा खर्च की गयी रकम आपको एक निर्धारित समय सीमा के अंदर चुकानी होती है!अगर आप निर्धारित समय सीमा के अंदर नहीं चूका पाते है! तो आपको उस क्रेडिट राशी पर इंटरेस्ट लगेगा हो सकता है, आपको जुरमाना भी लगे! जरुरत पड़ने पर हम Credit Card  से एटीएम द्वारा पैसा भी निकाल सकते है लकिन इसमें आपको एडवांस फी भी देना होगा!

किसी जरुरत मंद वस्तु को खरीदने के लिए EMI का आप्शन भी चुन सकते है! जिसमे आपको पूरी Amount एक साथ देने की जरूरत नही है उसकी Payment किस्तो में दिया जा सकता है !

What is difference between debit and credit card?

डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में क्या अन्तर  है?

  1. debit Card आपके बैंक खाते के साथ जुड़ा रहता है! और credit कार्ड किसी भी खाते के साथ डायरेक्टली नहीं नहीं जुदा रहता है !
  2. डेबिड कार्ड से आप अपने बैंक बैलेंस को जीरो करते तक खर्च कर सकते है! credit कार्ड में आपको कैश लिमिट दी जाएगी आप उतना ही खर्च कर सकते है!
  3. अगर आपका किसी बैंक में खाता है तो आप debit कार्ड ले सकते है! लकिन credit कार्ड के लिए आपको सामने से अप्रोच किया जायेगा अगर आपका credit स्कोर अच्छा हो तो(इसमें और भी टर्म and कंडीशन अप्लाई हो सकती है !
  4. debit कार्ड से हम एटीएम मशीन से पैसे निकाल सकते है और हमे कुछ एटीएम transaction मिलती है और उसके बाद बहुत कम transaction फी लगती है! credit कार्ड से आप सिर्फ ऑनलाइन payment कर सकते है! अगर आप एटीएम से पैसे निकालते है तो इसमें आपके एडवांस फी charge(rs400 to 500 current time) कट जाता है जो की debit card फी से कंही ज्यादा गुना है !
  5. Credit card से आप किसी बस्तु या सेवा की payment किस्तों में कर सकते है! लकिन debit कार्ड में एसा नहीं कर सकते है!

Defrence between master card, visa card and Rupay card.What is difference between debit and credit card?

मास्टर कार्ड, वीजा कार्ड और रूपए कार्ड में क्या अन्तर है? जब भी हमे कोई बैंक कार्ड देता है तो उसपे लिखा रहता है, “Master card, Visa card and Rupay card”! दोस्तों अक्सर हम कंफ्यूज हो जाते है की आखिर इनमे क्या अंतर है और कोन सा कार्ड हमारे लिए सही रहेगा!Master card, visa and Rupay भुगतान प्रणाली (payment system)हैं, न कि खुद में क्रेडिट या डेबिट कार्ड! मास्टरकार्ड और वीज़ा वैश्विक कंपनियों के नाम हैं जो हमे लेन-देन करने में मदत करती है!

जब हमें किसी एक  बैंक से किसी दुसरे अन्य बैंक में transaction करनी होती है तो यह gatway उनके बिच में मीडिएटर का काम करता है! और ये companies उस transaction को करने के बदले में transaction amount का कुछ परसेंट लेता है!अगर बात की जय  mastercard, visa card and Rupay card में defrence की तो इनमे एसा कोई defrence नहीं की जिससे पता चल सके की यह कोन सा कार्ड payment gatway है. अल्किन हाँ fee charge मार्किट स्ट्रेटेजी के हिसाब से अलग-अलग हो सकते है !

click to apply online hdfc credit card

What is RuPay Card:- What is difference between debit and credit card?

Rupees Payment एक इंडिया payment gatway है जो की सरकार के द्वारा सचालिता किया गया है! Master card, visa card ने वर्ल्ड वाइड मार्किट को कैप्चर कर रखा है हर जगह यह कार्ड एक्सेप्ट किये जाते है! अगर इंडिया की बात की जाये तो यह भी एक बहुत बड़ा मार्किट है! इसलिए सरकार ने सोचा क्यूँ  न अपना एक payment gatway निकाल दिया जाये जिससे की देश का पैसा देश में रहे बहार के देश को न देना पड़े! रूपए कार्ड इशू करने में कोई भी पैसा नहीं लगता क्युकी की यह सरकार ने फ्री ऑफ़ कास्ट निकला है!इस कार्ड में transaction पर भी काफी कम फीस लगाती है! रूपए कार्ड से हम वर्ल्ड वाइड transaction नहीं कर सकते फिल हाल यह वर्ल्ड वाइड transaction के लिए अवेलेबल नहीं है!

!Be Safe, Be Happy 🙂 !!

Radar kya hota hai? Radar Kaise kaam karta hai !

 

Share this :

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 More posts in Bank & Loan category
Recommended for you