Tongue ID Recognition systems kya hai or yeh kitna surakshit hai

0
852

सिक्योरिटी के रीज़न से हम अलग – अलग सिक्योरिटी devices, और बायो मीट्रिक का प्रयोग करते है। जिस तरह से piracy और  धोखा धड़ी बढ़ती जा रही है, इसी तरह से इसको कम करने के लिए आपको मार्किट में भी नए – नए सिक्योरिटी devices और नयी – नयी टेक्नोलॉजी (Tongue print scanner  या Tongue ID Recognition systems) देखने को मिल रही है ताकि आप अपने devices और उसमे रखी जानकारी को सुरक्षित रख सके। अगर हम बात करे सबसे ज्यादा प्रयोग होने बाली सिक्योरिटी टेक्नोलॉजी की तो बो है फिंगर प्रिंट स्कैनर, face Recognition, voice Recognition, और iris scanner यह टेक्नोलॉजी लगभग आपको आज के दौर में एंट्री लेबल से हाई एन्ड devices में देखने को मिल जाएगी।

आपने इनमे से किसी न किसी टेक्नोलॉजी को सिक्योरिटी के लिहाज से कभी न कभी प्रयोग किया होगा। लेकिन हम सभी की सिक्योरिटी को और ज्यादा improve करने के लिए एक और नयी टेक्नोलॉजी आ गयी है, जिसे हम Tongue print scanner  या Tongue ID Recognition systems भी कहते है। क्या यह  Face Unlock and Fingerprint से सिक्योर होगा। आपके मन में भी इसके सवन्धित बहुत सारे सवाल आ रहे होंगे।

आप इस आर्टिकल से क्या जानेंगे:

1. Tongue ID Recognition systems क्या है?

2. हम Tongue ID Recognition सिस्टम्स कैसे यूज़ कर सकते है?

3. Tongue print scanner कितना सिक्योर है. क्या Tongue ID Recognition Face Unlock and Fingerprint से सिक्योर है?

  1. Tongue ID Recognition systems क्या है:

यह Face Unlock and Fingerprint scanner सिस्टम की तरह का ही एक biometric system है, जिसे हम सिक्योरिटी purpose के लिए प्रयोग करते है। ह्यूमन बॉडी के बहुत सारे ऐसे पार्ट्स होते है जो औरों से  भिन्न होते है जिनका हम सिक्योरिटी ऑथेंटिकेशन के लिए प्रयोग कर सकते है। हमारी जीभ (Tongue ) भी दूसरे व्यक्ति से अलग होती है, चाहे फिर उसकी लम्बाई हो उसकी शेप हो चाहे फिर Tongue के ऊपर का पैटर्न हो, यह सभी दूसरे मनुष्य से भिन्न होते है। इसलिए हम Tongue को एक ID के रूप में लेते है, और जो सिस्टम या टेक्नोलॉजी Tongue ID को authenticate करती है, उसे Tongue ID Recognition systems कहते है।

Tongue ID Recognition systems

  1. हम Tongue ID Recognition सिस्टम्स कैसे यूज़ कर सकते है:

Tongue ID Recognition सिस्टम्स कैसे यूज़ कर सकते है या यूँ कन्हे की यह कैसे काम करता है, आप सभी को face unlock के बारे में तो पता ही होगा यह भी बिलकुल Face Unlock की तरह ही काम करता है। हम २d इमेज को कैप्चर करके उसको सॉफ्टवेयर से authenticate करके इसे use में ले सकते है, लेकिन इसको high end secure बनाने के लिए apple के face id की तरह की टेक्नोलॉजी का प्रयोग कर सकते है जिसमें हम Tongue का 3D प्रिंट बना सकते है।

अगर सिंपल शब्दों में कहे तो face unlock id की तरह ही Tongue को स्कैन करते है और उसका एक 2D या 3D print त्यार करते है, जब हम किसी डिवाइस को अनलॉक करने के लिए Tongue को स्कैन करके authenticate करते है, तो “Tongue ID Recognition systems” पहले से saved Tongue के 2D या 3D print को नए Tongue scan से मिलाता है अगर यह मेल हो जाता है तो आपका डिवाइस अनलॉक हो जाता है।

  1. Tongue print scanner कितना सिक्योर है, क्या Tongue ID Recognition Face Unlock and Fingerprint से सिक्योर है:

अगर हम बात करे Fingerprint and Face Unlock ID की तो Tongue ID Recognition systems इनसे से तो बहुत सिक्योर है। फिंगर प्रिंट को चुराना आसान हो सकता है, आप सो रहे हो और कोई आपका फिंगर से आपके device को अनलॉक कर सकता है और आपको पता भी नहीं चलेगा, face unlock को भी तोडना आसान है कोई आपकी फोटो लेने के बहाने से या आपकी फोटो से 3d प्रिंट generate करके आपके डिवाइस को अनलॉक कर सकते है।

परन्तु Tongue ID Recognition systems को hack या इसे कॉपी कर पाना बहुत मुश्किल है, क्यूंकि जीभ (Tongue) हमेशा हमारे मुंह में ही रहती है और कोई भी इसका मिस यूज़ नहीं कर सकता चाहे हम सो रहे हो इस लिहाज से यह Face Unlock and Fingerprint Unlock से तो बहुत ज्यादा सिक्योर है।

अगर दोस्तों “Tongue ID Recognition systems” आपके मोबाइल में आ गया तो क्या आपके लिए इसका प्रयोग करना आसान होगा। Public में हमे डिवाइस को अनलॉक करने के लिए अपनी जीभ (Tongue) को बहार निकलना होगा। सुनने में तो अच्छा लगता है की हमारी सिक्योरिटी और बड़ जाएगी लेकिन jab हम इसके बारे में सोचते है तो यह funny  भी लगता है। में उम्मीद करता हूँ आपको Tongue ID के बारे में सभी जानकारी इस आर्टिकल से प्राप्त हो गयी होंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here