SOC KYA HAI, SOC CHIP KE KYA FAYEDE HAI

SOC KYA HAI, SOC CHIP KE KYA FAYEDE HAI

SOC क्या होता है, दोस्तों आपने बहुत बार सुना होगा या आपने  यूट्यूब में किसी मोबाइल या किसी और devices के रिव्यु में किसी reviewer को कहते सुना होगा ! बहुत बार इसे हम यह समझ बैठते है की यह प्रोसेसर की बात कर रहे है ! पर ऐसा बिलकुल नहीं है हम सिर्फ प्रोसेसर को जोड़ कर “soc” को नहीं देख सकते है ! तो चलिए जानते है इसके बारे में :-

SOC :-

system on chip जैसा की हमे इसके नाम से अंदाजा लग जा रहा है की यह क्यासा सिस्टम हो सकता है ! अगर हम मोबाइल फ़ोन की बात करे तो उसमे भी बहुत सारे कोर कॉम्पोनेन्ट लगे होते है! जैसे processor, ram , GPU , ओर भी बहुत IC ! अगर हम इन सभी को एक ही चिप में फिक्स करके लगा दे तो उसे ही Soc (SYSTEM ON CHIP) कहेंगे !

SOC के फायदे :-

जब हम अपने कोर कॉम्पोनेन्ट को एक ही चिप में लगाते है तो, सभी कॉम्पोनेन्ट का एक जगह पर होने से कमिनिकेशन करने की स्पीड बढ़ती है! और जिससे हम अपने कार्य को उस डिवाइस में जल्दी से निपटा सकते है ! Power consumption भी कम होता है! एक ही चिप में एक से अधिक कंपोनेंट लगे होने के कारण इसका साइज भी कम होता है! और हमे इसके कारन कॉम्पेक्ट(स्लिम) मोबाइल और Devices देखने को मिलते है !

Mobile phone, computer ko over heating se bachaye

Radar kya hota hai? Radar Kaise kaam karta hai !

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 More posts in Android category
Recommended for you
Install Android P Beta One Click OTA, Android P Features
Install Android P Beta One Click OTA, Android P Features

Install Android P Beta One Click OTA, Android P Features जैसे ही दोस्तों गूगल के...