Phone call drop kyun hoti hai, Full Signal-No Calls (Everything about call drops)

हम सभी को पता है की फ़ोन कॉल की आज के ज़माने में क्या एहमियत है, इससे हम कंही दूर रह रहे अपने दोस्त, रिश्तेदार, परिवार के सद्सिये के साथ बात कर पाते है. फ़ोन कॉल में ही आज कल bussiness मीटिंग होती है ऐसे बहुत से काम किये जाते है. बहुत बार एसा होता है की हम कोई जरुरी बात कर रहे होते है और phone call drop हो जाती है या कॉल डिसकनेक्ट हो जाती है. कई बार तो एसा भी होता है हमारे मोबाइल फ़ोन में full signal दिखा रहा होता है लेकिन जब हम कॉल करने लगते है तो कॉल नहीं हो पाती है या कॉल हो भी गयी तो बार-बार call drop (call disconnect) हो जाती है. एसा क्यूँ होता है यह हम इस आर्टिकल के माध्यम से डिटेल में जनेंगे.

Phone call drop kya hota hai :-

जब हम किसी को कॉल करते है या कोई हमे कॉल करता है तो बात करते हुए बीच में अचानक नेटवर्क में दिक्कत की वजह से फ़ोन कट जाता है और फिर आप दोबारा कॉल करना पड़ता है तब जाकर आपकी बात पूरी हो पाती है, और कभी-कभी यह बार-बार हो सकता है. जब हम फ़ोन कॉल पर किसी से बात कर रहे होते है और फ़ोन कॉल automatically disconnect हो जाती है किसी कारन से तो उसे “Phone call drop” कहते है. Call drop होने के कारण बहुत सारे होते है weak signal या कोई अन्य कारन भी हो सकता है.

Phone call drop

Phone call drop kyun hoti hai :-

  1. Weak signal :-

Call drop होने का सबसे पहला कारन होता है weak signal, हो सकता है आप टावर से बहुत दूर हो जंह आप हो बांह तक signal न पहुँच पा रहा हो. अगर हम बात मोबाइल टावर के रेंज की तो यह 72 km तक हो सकती है, लेकिन हमे actule में इतनी रेंज नहीं मिल पाती क्यूंकि हमारे invirement बहुत सी एसी चीजे है जो signal को drop कर देती है, जैसे की पेड़ पोधे, बिल्डिंग्स, या एसा envirement जो चारो तरफ से बंद हो.

  •  Closed envirement

आपने शायद बहुत देखा होगा की जंगलों signal की प्रॉब्लम ज्यादा रहती है. चारो तरफ पेड़ होने के कारन हमारा मोबाइल टावर से कनेक्ट नहीं हो पता है या हो भी गया तो हमे call drop issue देखने को मिलता है. एसा ही बहुत सारी बड़ी बिल्डिंग के एरिया में होता है. अगर आपका ऑफिस बेसमेंट या ऐसे envirement जो चारो तरफ से बंद हो तो आपको call drop होने या no signal issue face करना पड़ सकता है, क्यूंकि ऐसे envirement में मोबाइल फ़ोन टावर से सम्पर्क नहीं बना पाता है.

  • Mobile ke antina ya mobile mein kharabi

weak signal या no signal होने कारण आपका मोबाइल भी हो सकता है. मोबाइल फ़ोन में signal के लिए antina लगा होता है, Antine या फ़ोन में खराबी की बजह से भी weak signal या no signal देखने को मिल सकता है जिसके कारन आपकी phone call drop हो सकती है या कॉल न भ लगे. अगर आपको कभी एसा लगे की यह सिर्फ आपके साथ ही हो रहा है तो आप अपने मोबाइल फ़ोन को चेक करवा लें. एसा iphone में हो चूका है जब उस फ़ोन को कॉल के दोरान पकड़ते थे तो उसका signal antina हमारे हाथ से पूरी तरह से कवर हो जाता था जिसके कारन call drop हुआ कराती थी यह बात बाद में एप्पल ने खुद स्वीकार करी थी.

  • Pani ki bajah se (Barish)

आपको शायद यह सुन कर हेरानी होगी की बारिश की बजह से भी signal weak होता है, दोस्तों पानी signal वेव्स को atinute करता है जिसके कारन हमारे मोबाइल में कम signal नहीं पहुँच पता है.

Mobile tower over crowded (Full Signal-No Calls):

ब एक साथ एक टावर में उसके लिमिट से अधिक लोग (मोबाइल फोंस) जुड़ जाते तो उसे tower over crowded कहते है. ऐसे में क्या होता है की हमारे मोबाइल फ़ोन में signal तो ठीक यानि full बताता है लकिन जब हम किसी को कॉल करने लगते है तो कॉल नहीं लग पाती या लग भी गयी तो बार बार वह phone call drop हो जाती है.

Phone call drop

Phone call drop

 एसा इसलिए होता है क्यूंकि टावर की data transfer करने की band width होती है जो लिमिट से अधिक मोबाइल फोंस जुड़ने पर बह band width devide हो जाती है और एक यूजर के हिस्से में इतनी band width आती है जिससे न तो वह कॉल कर पाता है न इन्टरनेट चला पाता है.

कई बार tower over crowded होने की बजह से और यूजर को कनेक्ट नहीं कर पता और बह उन्हें नजदीकी टावर में फोर्वोर्ड कर देता है. दूसरा टावर हमसे इतनी दूर होता है की मोबाइल में signal बहुत कम आता है जिसके कारन हमरी “phone call dropहोती है.

#1.Wifi क्या है और यह कैसे काम करता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

82 More posts in TECH category
Recommended for you
Delete Location History
Delete Location History (Location History को कैसे डिलीट करें)

Delete Location History: गूगल हमारी पर्सनल ओर प्रोफ़ेशन लाइफ पर कितना इम्पैक्ट डालता है हम...