Mobile Phones heat kyun hote hai, heat generate kaise hoti hai ?

हम सभी आज के युग में किसी न किसी तरह से इलेक्ट्रॉनिक devices से घिरे हुए हैं! चाहे फिर बो कंप्यूटर हो मोबाइल फ़ोन्स हो या कैमरा हो या फिर कोई और इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस !
कभी आपने नोटिस किया होगा कि आपका डिवाइस कई बार गर्म (heat) हो जाता है! शायद आपकी जानने की इच्छा हुई होगी कि ये devices heat क्यों होते है! कितना heat होना सही है ओर हम heating issue को कम कैसे कर सकते है!

हीट कैसे जनरेट होती है:-

अगर में आपको एक बेसिक साइंस का कांसेप्ट बताऊं तो अगर किसी दो या दो से अधिक चीजों के बीच में घर्षण होती है तो बाँह पे हीट जनरेट होती है!
अब आपके मन में यह खयाल आ रहा होगा की मोबाइल या किसी ओर devices में किन चीजों में घर्षण होता होगा! ऐसे सभी कंपोनेंट हीट जनरेट करते है! जिनमे इलेक्ट्रान ओर प्रोटोन फ्लो करते है !ऐसे बहुत से कंपोनेंट लगे होते है जो हीट प्रोड्यूस करते है!

1. प्रोसेसर:-

एक ऐसा कंपोनेंट होता है जो जब तक device on है! बह काम करता रहता है चाहे आप उस डिवाइस को इस्तेमाल कर रहे हो या नही! जब प्रोसेसर में प्रोसेसिंग हो रही होती है इलेक्ट्रान मूव करते रहते है! ऐसे में अगर कोई चीज मूव कर रही है तो उसमें घर्षण भी होगा ओर गर्षण होगा तो हीट भी जनरेट होगी!
हम जितना प्रोसेसर पर वर्कलोड डालेंगे बाह उतना ज्यादा हीट होगा ! आपने यह नोटिस किया होगा जब भी हम हेवी गेम खेल रहे होते या एडिटिंग या heighend काम रहे होते तो उस समय हमारा डिवाइस ज्यादा हीट करता है! क्योंकि प्रोसेसर को उतनी ही एफीसेंसीय से काम करना पड़ता है!

2. बैटरी:-

Devices में लगी बैटरी भी इसका एक कारण होता है! जब हम बैटरी को चार्ज कर रहे होते है तो उस समय बैटरी सामान्य से ज्यादा हीट होती है! क्योंकि की बैटरी में भी इलेक्ट्रान मूव करते है जब हम बैटरी को चार्ज करते है तब electron अपने एक स्थान से दूसरे स्थान में जा रहे होते है इससे गर्षण होता है और हीट जनरेट होती है और जब डिस्चार्ज होती तब भी इलेक्ट्रान मूव करते है और हीट जनरेट होती है! अगर बैटरी का साइज बहुत छोटा है और कैपेसिटी ज्यादा तो ऐसे में बहुत ज्यादा चान्सेस होते है बैटरी हीट होने में !

3. Weak network:-

weak network होने पर भी हमारे mobile फ़ोन्स हीट हो सकते जब signal weak होता signal सर्च करता है! तब सिग्नल न मिल पाने या कम सिंग्नल मिल पाने से signal searching स्ट्रेंथ को बढ़ाता है जिससे होता यह कि हमारा डिवाइस हीट होता है और बैटरी जल्दी डिस्चार्ज होती है! ओर बैटरी के जल्दी डिस्चार्ज होने से बैटरी भी हीट जनरेट करती इससे हमारा डिवाइस ओर ज्यादा गर्म होता है!

4. Atmosfair heat:-

Atmosfair heat (वायुमंडल गर्मी) से भी devices ओर ज्यादा heat होते है !

 

यंहा क्लिक करके पड़े:-

MOBILE PHONE, COMPUTER KO OVER HEATING SE BACHAYE

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

13 More posts in MOBILE PHONES category
Recommended for you
दुनिया का पहला 5 कैमेरो बाला स्मार्टफ़ोन , सैमसंग ने मारी बाजी, Galaxy A9 के साथ

दुनिया का पहला 5 कैमेरो बाला स्मार्टफ़ोन , सैमसंग ने मारी बाजी: सैमसंग ने दुनिया...