Mobile phone, computer ko over heating se bachaye

0
184

इलेक्ट्रोनिक डिवाइस का हीट(गर्म) होना एक आम बात है लेकिन हीट एक लिमिट से ज्यादा हो रहा है तो परेशानी हो जाती है! मोबाइल फ़ोन्स ओर अन्य इलेक्ट्रोनिक डिवाइस क्यों हीट होते है में आपको पिछले आर्टिकल में बताया था! लेकिन हम इस आर्टिकल में बात करेंगे कि

अपने डिवाइस को हीट होने से कैसे बचाये:-

1. Unistall unwanted App:- मोबाइल फ़ोन में बहुत सारे ऐसे app होते है जो background में चलते रहते है ओर प्रॉसेसर पर फालतू का वर्कलोड डालते जिससे हीट होने के चांसेस ओर फ़ोन स्लो होने के चांसेस होते है इसलिए unwanted App को uninstall कर दें!

2. डिवाइस लोकेशन:- डिवाइस लोकेशन बहुत मेटर करता है हीटिंग इशू के लिए! कभी हमने डिवाइस ऐसी जगह रखा होता है जंहा पे डिवाइस को हवा नही मिल पाती और device से निकली बाली हीट बाहर नही निकल पाती जिससे डिवाइस over हीट होता है और कभी तो इसकी बजह से बह डिवाइस खराब भी हो जाता है! ओर उस डिवाइस की लाइफ भी कम होती है इसलिये डिवाइस को ऐसी जगह रखे जंहा पे हवा आ जा सके!

3.चार्जिंग करते समय रखे साभधानी:- orginal चार्जर से ही अपने डिवाइस को चार्ज करें! हो सके तो अपने मोबाइल फ़ोन को फ्लाइट मोड़ on करके चार्ज करें! चार्जिंग करते समय मोबाइल के एक्स्ट्रा कवर (सेफ्टी कवर) को खोल दें!

4. वायुमंडल:- जिस वायुमंडल में हम काम कर रहे या हमने डिवाइस रखा है ओर बाँह काफी गर्मी(हीट)है! तो ऐसे में हमे AC या पंखों का इस्तेमाल करना चाहिए ताकि atmosfair heat सामान्य रहे ! जिससे हमारे डिवाइस भी ज्यादा गर्म नही होंगे!

यंहा क्लिक करके पड़े:-

MOBILE PHONES HEAT KYUN HOTE HAI, HEAT GENERATE KAISE HOTI HAI ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here