Latest best WiFi with 10Gbps speed! All about WiFi 802.11ax

wifi क्या है और wifi कैसे काम करता है, यह तो हम में से सभी जानते है! अगर आप में से कोई नहीं जानता WIFI के बारे में तो वह मेरा यह CLICK HERE TO READ आर्टिकल पढ़  सकता है! जैसा की हम हर एक फील्ड में उपग्रडेशन करते है, किसी बस्तु को खुद को पहले से ज्यादा बेहतर बनाते है, WIFI का भी upgraded version “WiFi 802.11ax” आ गए है, इस wifi से हमे 10gbps की स्पीड मिलेगी इसकी सबसे अच्छी बात यह होगी की हम इसके साथ बहुत से डिवाइस को कनेक्ट कर ही पाएंगे साथ में हमे नो लोस्स स्पीड भी मिलेगी! बहुत जल्द शायद इस साल के अंत तक आपको यह Latest best WiFi with 10Gbps speed” मार्किट में देखने को मिल जाएगा!

हम अगर आज से पांच छे साल पहले की बात करे तो उस समय हमारे पास बहुत कम device होते थे, या फिर कोई एक device होता था जिसके लिए हमे WiFi की जरुरत पड़ती थी! लेकिन जैसे जैसे हमने टेक्नोलॉजी के फील्ड में तैराकी की है हमारे पास टेक गैजेट्स की क्वेन्टिटी भी ज्यादा होने लगी! आज कल घर के हर एक मेंबर के पास स्मार्टफोन होता है, लैपटॉप्स और अन्य ऐसे डिवाइस जिन्हे विफई से कनेक्ट की जरुरत पड़ती जैसे की होम पोड!Latest best WiFi with 10Gbps speed! All about WiFi 802.11ax

जब हम इतने सारे डिवाइस को एक साथ एक wifi में कनेक्ट करने की कोशिश करते है, तो कई बार ऐसा होता है हम उन्हें कनेक्ट नहीं कर पाते क्यों की उस पर लिमिटेड यूजर ही कनेक्ट हो पाते है और जब हम मैक्सिमम यूजर कनेक्ट कर लेते है तो हमारे wifi की जो स्पीड होती है बह divide हो जाती है जिसके चलते हमे wifi से बहुत Low output यानि स्लो स्पीड मिलती है. लेकिन WiFi 802.11ax ऐसी प्रॉब्लम देखने को नहीं मिलेगी. अगर हम WiFi के पिछले version की बात करे तो वह WiFi 802.11ac है और हम इससे कुछ समय से ही यूज़ कर रहे क्यूंकि मार्किट में यह पूरी तरह से नहीं आया है और नया version भी Latest best WiFi with 10Gbps speed! All about WiFi 802.11ax बहुत जल्द मार्किट में आ जायेगा.

Latest best WiFi with 10Gbps speed! All about WiFi 802.11ax

1. OFDMA technology:

OFDMA की फुल फॉर्म Orthogonal Frequency Division Multiplexing Access होती है, यह एक कमिनिकेशन चैनल को छोटे छोटे चॅनेल में divide करता है. जिसके चलते हम बहुत सारे device को कनेक्ट कर पाते है. और WiFi 802.11ax उतना ही speed और डाटा देता है जितने की उसको जरुरत है.Latest best WiFi with 10Gbps speed! All about WiFi 802.11ax

2. Optimum performance:

इसमें MIMO (multiple input multiple output) का भी यूज़ हुआ है इसका यूज़ पहले बाले wifi version में भी किया गया था. मीमो से हम multiple user से एक साथ communicate कर पाएंगे और WiFi 802.11ax में OFDMA से channel को चोप किया है किस्से किस यूजर को कितनी स्पीड देनी यह वह decide कर पायेगा और हमे  optimum performance देखने को मिलेगी. इसकी अछि परफॉरमेंस के साथ इसकी रेंज भी पहले wifi ज्तादा मिलेगी.

3. Battery saving:

आप यकीं नहीं करेंगे “WiFi 802.11ax” Smartphone की battery की भी बजत करबायेगा. जब कोई डिवाइस विफई से कनेक्ट होता है तो बह रेगुलरली इनफार्मेशन को send और receive करता रहता है जब  वह डिवाइस कोई काम नहीं कर रहा होता है तब भी बह wifi के साथ कीनीकट करता रहता है कनेक्शन बनाये रखने के लिए जिसके चलते हमारे डिवाइस बैटरी बहुत जल्द ख़त्म हो जाती है. WiFi 802.11ax अपने connected डिवाइस को बता देगा की आपका अभी काम नहीं है तो आप स्लीप मोड में जा सकते है तो इससे डिवाइस की बैटरी save होगी.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

7 More posts in Latest Technology category
Recommended for you
MicroLED Display Technology
MicroLED Display Technology kya hai detail mein jane (MicroLED vs OLED)

MicroLED Display Technology kya hai detail mein jane (MicroLED vs OLED): SEC - 2018 में...