Internet accounts ki chabi Anti Hacking Device! “Yubico Key”

0
250

Internet accounts ki chabi Anti Hacking Device! “Yubico Key”

Internet accounts ki chabi Anti Hacking Device! “Yubico Key” आपके इंटरनेट एकाउंट्स की चाबी, बिल्कुल आप इस चाबी से अपने internet के अकाउंट्स जैसे facebook, twitter, gmail, के account etc. को secure कर सकते है। इन्हें सिक्योर रखना कितना जरूरी है यह हम सभी जानते है ! इसके लिए हम तरह – तरह के app ओर functions भी प्रयोग करते रहते है! आप में से बहुतो ने टू स्टेप औंथेटिकेशन का भी प्रयोग किया होगा इससे होता यह है कि जब हम  password डालके लॉगिन पर क्लिक करते है! तो यह एक नोटिफिकेशन भेजता है उस पे जिसको आपने टू स्टेप औंथेटिकेशन के लिए चुन रखा हो जैसे smartphone या मोबाइल नंबर! अगर आपने मोबाइल नंबर चुन रखा है तो आपको एक OTP भेजेगा ओर आपको वह OTP loggin पेज में  डालना होगा जिसके वेरीफाई होने के बाद आप सेक्युरिली लॉगिन हो सकते है!

 

लेकिन गूगल ने एक नया डिवाइस निकाला है! Internet accounts ki chabi Anti Hacking Device! “Yubico Key” यह device देखने में pan drive की तरह है लेकिन यह security key की तरह काम करती है! यह security key एक extra layer of security add करती है और इसके बाद आप बहुत ही आराम से अपने एकाउंट्स को secure कर सकते  है! Phishing attacks और man in the middle attacks से भी secure करती है! आप इसके अतिरिक्त 2 step verification में Google Authentication का यूज़ भी कर सकते है परन्तु यह  एक अच्छा option है एक  hardware से  अपने  device को  secure करने  का !

Yubico key setup:-

जैसे हम यंहा पे example के लिए गूगल अकाउंट का इस्तेमाल कर रहें है!

नोट:- जब तक security key को लगाने के लिए न कह जाये न लगाएं !

1. गूगल अकाउंट में लॉगिन होने के बाद my account पर क्लिक करें !Internet accounts ki chabi Anti Hacking Device! “Yubico Key”

2. Sign-in & security पर क्लिक करें !Internet accounts ki chabi Anti Hacking Device! “Yubico Key”

3. 2-Step वेरिफिकेशन  को on कर दें !Internet accounts ki chabi Anti Hacking Device! “Yubico Key”

4. अब आपको सबसे निचे security key पर क्लिक करके next पर क्लिक करें !Internet accounts ki chabi Anti Hacking Device! “Yubico Key”

5. अब आपको security key को अपने PC के usb port में लगाना होगा और इसके बाद गोल्डन key पर tap करे !Internet accounts ki chabi Anti Hacking Device! “Yubico Key”

अब आपकी security key setup हो चुकी है! अब आपको यह key लॉगिन करते टाइम अपने pc के usb port में लगानी होगी और इसके बाद security key के ऊपर, गोल्डन key पर tap करके आपका account लॉगिंन हो जायेगा !

Buy Security Key:- http://amzn.to/2xWSsaB

उम्मीद करता हूँ आपको मेरे द्वारा दी गयी जनकारी अच्छी लगी हो!

आपको यह लेख अच्छा लगा तो आप यह भी पड़ना पसंद करोगे=>

    * Apple face id ke barein mein detail mein jane  

      * क्या पर्सनल डेटा के बदले में शॉपिंग कर सकते है ?

     * Apple augmented reality, much bigger!

      # YouTube adds HDR support, eligible smartphones!

       3 Pan को Aadhar Card से Link कैसे करें ! Online, Offline,SMS से 

      4 Laser keyboard kya hai, yeh kaise kaam karta hai ?

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here