How to improve CCTV camera Video Quality (in 4 Steps)

cctv कैमरा की इम्पोर्टेंस हम सभी जानते है, cctv camera का इस्तेमाल शायद आप भी security purpose के लिए करते होंगे. हम सभी cctv कैमरा इनस्टॉल तो करवा देते है लेकिन इसकी CCTV camera Video Quality को नजर अंदाज कर देते है. परिणाम स्वरुप होता ये है जब कोई घटना घट जाती है और हम cctv footage को check करते है तो हमे cctv footage तो मिल जाती है लेकिन उसमे CCTV camera Video Quality अछि नहीं होने के कारन हम सही से पता नहीं लगा पाते की आखिर वह घटना क्यूँ और किसने इस घटना को अंजाम दिया. अगर हमने CCTV camera Video Quality पर ध्यान दिया होता तो शायद हम उस घटना का पता लगा पाते. हम काफी हद तक CCTV camera Video Quality को improve कर सकते है अब आप कहेंगे “How to improve CCTV camera Video Quality (in 4 Steps)

How to improve CCTV camera Video Quality

अगर आपने नए सिस्टम इनस्टॉल करवाया है तो आपको ज्यादा चिंता करने की जरुरत नहीं है, लेकिन आपके cctv सिस्टम को लगाये हुए कुछ समय हो गोया है तो “CCTV camera Video Quality low” होने के ज्यादा chances होते है. CCTV camera Video Quality low होने के पीछे बहुत से कारन होते है, इनमे से कुछ कारन को हम rectify करके CCTV camera Video Quality को improve कर सकते है.

How to improve CCTV camera Video Quality

CCTV camera Video Quality-In new system:

  1. CCTV CAMERA: 

    CCTV camera Video Quality आपके cctv कैमरे पर सबसे ज्यादा डिपेंड करती है, आपने कितने TVL या MP(megha pixel) का कैमरा lagaya. क्या आपका cctv camera HD या FHD को सुपोर्ट करता है या नहीं. इसलिए हमेशा cctv कैमरा खरीदने से पहले यह ध्यान रखना चाहिए की आपको कैमरा किस purpose के लिए चाहिए और आपको कितनी अछि cctv footage (video quality) चाहिए, क्यूंकि cctv की video quality mainally cctv कैमरा पर डिपेंड करती है.

  2. DVR:

    अगर आपने एक अच्छा cctv कैमरा खरीद लिया और DVR (Digital Video Recorder) पर ध्यान नहीं दिया तो अछे cctv कैमरे का भी कोई फाईदा नहीं. इसलिए DVR खरीदते समये ध्यान रखे की यह आपके cctv कैमरे के साथ कम्पेटिबल हो और फ्यूचर प्रूफ भी हो ताकि बाद में आप कैमरा अपग्रेड करना चाहो तो कर सकें.

  3. CCTV CAMERA CABLE:

    अक्सर लोग इस बाद को इगनोरे कर देते है उन्हें कोन सी cctv cable इस्तेमाल करनी चाहिए, अगर आपका cctv wired सिस्टम है तो आपको इसके ऊपर ध्यान देना चाहिए क्यूंकि cable के थ्रू ही डाटा ट्रांसमिट होता है अगर डाटा ट्रांसमिट होने में कोई दिकत आये तो उसके सीधा असर CCTV camera Video Quality पर पड़ेगा. इसलिए best quality cctv cable का प्रयोग करे.

  4. CAMERA DISTANCE:

    आपने कैमरे को object (जिसे आप cctv camera में cover करना चाहते है) से कितनी दुरी पर lagaya है, DISTANCE CCTV camera Video Quality पर सीधा प्रभाव डालता है. इसलिए cctv कैमरा इनस्टॉल करने से पहले यह सुन्सिचित कर ले की आपके कैमरे की रेंज कितनी है और आपका object कितनी दूर रहने बाला है.

  5. CAMERA SETTING:

    अगर आपको frame rate और bit rate की जानकारी है तो आपको पता होगा की विडियो कुएलिटी 50% frame rate और bit rate पर निर्भर होती है. अछि fps(frame rate per second) set करने पर हमे स्मूथ विडियो मिलती है, और बिट rate से हमे विडियो की quality बडाई या घटाई जा सकती है. लेकिन ध्यान रखे आपने स्टोरेज कितनी इस्तेमाल की है, आप जीतनी ज्यादा fps और बिट rate को INCREASE करेंगे वह cctv footage को store करने के लिए उतनी ही ज्यादा स्टोरेज का स्पेस लेगी.

Improve CCTV camera Video Quality in old system:

Which cctv camera is best for temporary uses?

  1. CLEAN CCTV CAMERA:

    यांह आप ये मत समझ बेठना की आपको cctv कैमरा wash करना है. cctv कैमरा खुले envirement में इनस्टॉल होने के कारन उनमे डस्ट जम जाती है जिसके कारन “CCTV camera Video Quality “में धुन्दला pan दिखाई देने लगता है इसलिए आपको cctv कैमेर का cover को सावधानी से साफ़ करना है जिससे की उसमे स्क्रेच न आये. आप चांहे तो cctv कैमरे का lance को भी साफ कर सकते है लेकिन इसके लिए सिर्फ lance cleaner का ही इस्तेमाल करे अगर आपने डोम या बुलेट कैमरा इंटल करवा रखा है तो आपको इसकी इतनी जरुरत नहीं पड़ेगी.

  2. CAMERA POWAR SUPPLY:

    बहुत बार कैमरा की पॉवर सप्लाई की वोल्टेज करंट घट जाती है जैसे कैमरे को 12v 1amp चाहिए होती है लेकिन पॉवर सप्लाई 12v और 1amp से कम दे रही है, तो CCTV camera Video Quality घट सकती है. इसलिए यह सुनिश्चित करे की कैमरे को required power मिल रही हो.

  3. CAMERA SETTING:

    जैसा की मैंने आपको ऊपर बताया की setting में fps और बिट rate पर CCTV camera Video Quality डिपेंड करती है, इसलिए यह चेक कर लें की यह setting चंगे तो नहीं हुई है.

  4. UPDATE:

    कईबार dvr, nvr या cctv कैमरे के फर्मवेयर में प्रॉब्लम आ जाती है जिसके कारन भी हमे CCTV camera Video Quality में फर्क देखने को मिल सकता है, इसलिए आपने cctv सिस्टम को up-to-date रखो. अगर आपका cctv सिस्टम ठीक चल रहा है तो इसकी इतनी जरुरत भी नहीं पड़ती है.

 

One Comment

  • IMTIYAZ ANSARI says:

    NVR, IP CAMERA, POE SWITCH AUR INTERNET KO LEKAR FULL SETUP BANAYE JARA HUM BHI DEKHE LE

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

21 More posts in SECURITY category
Recommended for you
Delete Location History
Delete Location History (Location History को कैसे डिलीट करें)

Delete Location History: गूगल हमारी पर्सनल ओर प्रोफ़ेशन लाइफ पर कितना इम्पैक्ट डालता है हम...