Fake News on Whatsapp, Top 10 Tips for Whatsapp to stop fake news

सोशल मिडिया में फेक न्यूज़ की बात करे तो फेसबुक और whatsapp एक एसा प्लेटफार्म है जंहा सबसे ज्यादा फेक न्यूज़ वायरल होती है. फेक न्यूज़ को कंट्रोल करने के लिए फेसबुक बहुत पहले से प्रयास कर रहा है मैंने इसके बारे में एक आर्टिकल भी लिखा था की किस तरह से फेसबुक फेक न्यूज़ को AI की मदत से ख़तम करने वाला है. लेकिन गवर्मेंट के आदेश के बाद whatsapp ने भी Fake News on Whatsapp पर एक्शन लिया है whatsapp अब Ad की मदत से लोगो को बताएँगे Top 10 Tips for Whatsapp to stop fake news.

Fake News on Whatsapp:

यांह बात सिर्फ fake news की नहीं रह गयी है, whatsapp में आपको fake photos, fake massages, malware links भी देखने को मिलते है. बहुत बार आपको ऐसे massages या फोटोज देखने को मिले होंगे जिनको देख कर आप बहुत डर लगा होगा या आपको बहुत दुःख या बहुत गुस्सा आया होगा, कुछ लोगो या ग्रुप द्वारा ऐसे massages जानबूझ कर फेलाए जाते है. आप में से शायद कुछ लोग सोच रहे होंगे फेक न्यूज़ वायरल हो तो मुंझे क्या. Fake News on Whatsapp, Top 10 Tips for Whatsapp to stop fake news

अगर में ये कन्हू की हम में से कोई एक किसी की मौत का resposibal हो सकता है तो आप कन्हेगे की एसा कैसे हो सकता है. आप दोस्तों सिर्फ ये सोचे की आपने पिछले एक महीने से कितने massages, फोटो को बिना सोचे समझे फोर्वोर्ड कर दिया है, अगर आपने एक भी massage फोर्वोर्ड किया है तो यह मुमकिन हो सकता है. एक रिपोर्ट में यह सामने आया है की पिछले 2 से 3 महीनो में whatsapp fake news के कारन 12 लोगो की मौत हो गयी है. इसके बाद सरकार ने सखत आदेश दिए है की Fake News on Whatsapp पर सिकंजा कसा जाये, इसके बात whatsapp लोगो को इन्फॉर्म कर रहा है लोगो को aducate कर रहा है Ad के मधियम से की आपको किन किन बातों पर ध्यान देना चाहिए whatsapp को प्रयोग करते समय. Fake News on Whatsapp, Top 10 Tips for Whatsapp to stop fake news

Top 10 Tips for Whatsapp to stop fake news:

  1. Understand when a message is forwarded :

whatsapp ने इस हफ्ते के स्टार्टिंग में एक फीचर को रोल out कर दिया है, जिससे आप यह जान सकते है की यह forwarded मेसेज है. अगर आपको नहीं पता की यह मेसेज किसने लिखा है तो आप इसके पीछे छुपे फैक्ट्स को डबल चेक कर लें.

  1. Question information that upsets you:

अगर आपको लगता है की whatsapp में आपको ऐसे message देखने को मिल रहे है जिन्हें देख या पड़ कर आपको डर लगा हो या आपको गुसा आया हो तो आप खुद से यह analyse करे की क्या कोई ग्रुप या कोई ब्यक्ति आपको जानबूझ कर ऐसे message भेज रहा है, जिससे की आप डर जाये या आपको बहुत गुसा आये और आप कुछ गलत कर बेठो. अगर आपको 1% भी एसा लगता है तो आपको कभी ऐसे message forward नहीं करने चाहिए.

  1. Check information that seems unbelievable:

बहुत बार हमे एसी न्यूज़ देखने को मिलती है जिस पर यकीन करना मुशिकिल होता है. सबसे पहले आप उसे डबल चेक कर लें की यह न्यूज़ सही है या नहीं. अगर आपको कभी लगे की यह fake news है तो कृपया करके fake news को forward न करे हो सके तो  इसे अपने whatsapp में से डिलीट कर दें. Fake News on Whatsapp, Top 10 Tips for Whatsapp to stop fake news

  1. Look out for messages that look different :

बहुत से messages में अफवाहें और फेक न्यूज़ होती है, ऐसे message आपको थोड़े देखने में different लग सकते है हो सकता है spelling mistakes हो अगर आपको एसा कुछ whatsapp में दीखता है तो आप इसे डबल चेक कर ले.

  1. Check photos in messages carefully :

whatsapp में स्टोरीज के साथ लोग फोटो भी भेजते है ऐसे में हो सकता है जो फोटो आप तक पहुंची हो बह फेक हो एडिट की गयी हो. कई बार एसा भी होता है फोटो तो रियल होती है लेकिन जिस स्टोरी के साथ बह फोटो लगायी गयी होती है बह स्टोरी फेक होती है. विडियो भी एडिट debbud की हो सकती है ऐसे में यह हमारी रेस्पोसिब्लिटी बनती है की हम इसका पता करे और एसी स्टोरी और फोटो को शेयर न करे.

  1. And check links too :

बहुत बार कुछ लोग ऐसे link send करते है जिनमे malware होते है जो आपके device को हेक या खराब कर सकते है. शायद आपको कभी एसा देखने को मिला होगा की यंहा click करे और free में यह चिच्ज पाएं. तो आपको ऐसे link पर क्लिक करने से बचना चाहिए और दूसरों को भी ऐसे link नहीं भेजने चाहिए.

  1. Use other sources :

अगर आप whatsapp true news या fake news पे पता नहीं लगा पा रहे है तो आपको other websites में उसके बारे में सर्च करना चाहिए अगर मल्टीप्ल वेबसाइट में आपको बह न्यूज़ देखने को मिल रही है तो यह न्यूज़ सच हो सकती है.

  1. Be thoughtful about what you share :

अगर आप किसी चीज के बारे में suere नहीं हो तो उसको share करने से पहले दो बार सोचे, हो सकता है आपके शेयर करने से बह ऐसे ब्यक्ति के पास पहुँच जाये जिसको उस message को पड़ने से दुख हो, या हो सकता है कोई किसी को या खुद को मार दे. whatsapp में ऐसे संधिगत चीजो को शेयर करने से पहले दो बार सोच लेना चाहिए. Fake News on Whatsapp, Top 10 Tips for Whatsapp to stop fake news

  1. You can control what you see :

हमेशा आपने बहुत से लोगो को यह बोलते सुना होगा की whatsapp में तो कचरा भरा हुआ है सब कुछ फेक है तो हो सकता है बह ऐसे ग्रुप मेम्बर हो जो फेक और बय्हियात चीजो को शेयर करते हो या उसने ऐसे negetive लोगो को whatsapp में जोड़ रखा है. whatsapp में आप कभी भी किसी भी ग्रुप को छोड़ (leave) सकते है, और ऐसे no. को block कर सकते है जो एसी सामग्री को आप तक पहुंचाते हो.

  1. Fake news often goes viral :

Fake news हमेशा बहुत तेजी से viral हो जाती है. हिंदी में एक कहाबत है झुड को कितनी बार भी दोराहो बह झुड ही रहेगा सच नहीं बनेगा ( झुड को बार बार बोलने से बह सच नहीं बनता). यह जरुरी नहीं की जो message बहुत बार शेयर किया गया हो बह सच हो.

fake news on whatsapp

So care full………….Fake News on Whatsapp, Top 10 Tips for Whatsapp to stop fake news

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

79 More posts in TECH category
Recommended for you
What is IP camera - IP camera system, how to do IP camera installation (All about IP camera)
What is IP camera – IP camera system, how to do IP camera installation

What is IP camera - IP camera system, how to do IP camera installation: सिक्यूरिटी...