Facebook AI – Resolve blinking eye issue in photos

0
103

टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में AI का प्रयोग बढता जा रहा है। मैंने आपको अपने एक आर्टिकल के माध्यम से बताया था की Facebook, AI टेक्नोलॉजी की मदत लेगा फेक न्यूज़ को रोकने की लिए। अब, फेसबुक आपकी तस्वीरों को ठीक करने के लिए भी AI उपयोग शुरू कर सकता है – और विशेष रूप से जब किसी फ़ोटो में हमारी आँखे बंद रह जाती या हम किसी फोटो में स्माइल नहीं कर रहे होते और जब हम उन फोटो को देखते है तो कहते है काश मैंने इसमें अपनी आँखे खुली रखी होती या काश मैंने इस फोटो में थोडा सा भी स्माइल किया होता तो में इसको लोगो के साथ फेसबुक में शेयर कर पता। अब आपको चिंता करने कोई जरुरत नहीं बहुत जल्द Facebook AI – Resolve blinking eye issue in photos (हम फोटोज में ब्लिंकिग eye issue को resovle कर पाएंगे).

हम सभी को पता है की AI टेक्नोलॉजी बहुत स्मार्ट है, और आज कल इसका उपयोग हम लगभग सभी टेक्नोलॉजी फ़ील्ड में कर रहे है। AI अभी भी हमारी फोटो को मदत से ठीक कर सकती है और करती भी है, जैसे की किसी फोटो में हमारी आँखे बंद है तो AI उसको एडिट, पेंट करके बांह पे दूसरी आंखे बना देती है लेकिन यह हमारी रियल आँखे नहीं होती है और अगर हम उस फोटो को देखे तो हमे साफ़ पता चल जाता है की यह हमारी आँखे नहीं है और यह देखने में भी अछि नहीं लगाती!

facebook चाहता है की लोगो को ऐसा रिजल्ट मिले की किसी को भी देखने पर यह नहीं लगे की यह फोटो edited है। इसके लिए AI को हमारी आँखे यूज़ करनी पड़ेगी तभी हमे शायद बेस्ट रिजल्ट मिल सकता है। इसके लिए  facebook researcher, “facebook AI” को ट्रेन कर रहे है की कैसे बह लोगो के फोटोज को और बेहतर करे सके।

Facebook AI – Resolve blinking eye issue in photos

ऐसा लगता है कि फेसबुक शोधकर्ताओं को शायद इसका एक समाधान मिल गया है। अब facebook AI तस्वीर को ठीक करने के लिए हमारी आंखें या मुंह का प्रयोग कर सकती है।  In a recent research paper, titled “Eye In-Painting with Exemplar Generative Adversarial Networks: Computer Vision and Pattern Recognition (CVPR)” Brian Dolhansky and Cristian Canton Ferrer propose using parts of the owner’s face from other photos जो Facebook के पास पहले से store है।

Dolhansky and Ferrer tried two approaches: Facebook’s facial recognition storage से एक आंखों की image का reference उपयोग करता है की आपकी आँखे कैसे दिखती है और उसका स्किन का कलर कैसा है, और दूसरा आपकी आंखों का एक version प्राप्त करता है की आपकी आँखे किस एंगल में कैसे दिखेगी। शोधकर्ताओं ने AI से लोगो की रियल पिक्चर को ठीक कीया और AI को प्रशिक्षित किया – प्रति व्यक्ति कम से कम तीन छवियां बनाई गयी।Facebook AI - Resolve blinking eye issue in photos:

जब AI के पास हमारी रियल आँखों का refrance है उसका virsion है जिससे की Facebook AI हमे बेस्ट रिजल्ट दे सके। शोधकर्ताओं ने facebook AI से लोगो की रियल पिक्चर ठीक की तो हमे अच्छा रिजल्ट देखने को मिला पर अफ़सोस बेस्ट नहीं। क्यूंकि अभी AI shadow और टेक्सचर आदि को अछे से नहीं बना पाई। लेकिन facebook researcher, facebook AI को ट्रेन कर रहे है की कैसे बह लोगो के फोटोज को और बेहतर बना सके जिससे की बह फेसबुक में अपनी सभी अछि फोटो को शेयर कर पाएं।

भविष्य में यह feature हमारे फेसबुक प्रोफाइल पर आ सकता है: आपकी बुरी तस्वीरों को यह चुटकियों में सही करने की क्षमता रखेगा। फिलहाल हम इसका इन्तजार कर सकते है और उमीद करते है हम इसका इस्तेमाल बहुत जल्द करे।

( BE HAPPY 🙂 AND STAY HEALTHY)

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here