cctv  कैमरा कितने प्रकार के होते है और उनमे क्या-क्या खास होता है !

34
4275
CCTV कैमरा कितने प्रकार के होते है

CCTV कैमरा कितने प्रकार के होते है: CCTV के पिछले आर्टिकल में आप जान चुके होंगे की CCTV camera क्या होता है। अलग – अलग जगहों में अलग तरह के camera लगे होते है। आपने बाजार में कई तरह के cameras देखे भी होंगे और आपकी इच्छा भी हुई होगी। यह जानने की CCTV कैमरा कितने प्रकार के होते है, और इनकी क्या खासियत होती है। इस लेख में मैं आपको CCTV camera कितने  प्रकार के होते, उनकी क्या स्पेसिफिकेशन होती है। और अच्छी और बुरी बातें यह सब बताने बाला हूँ, तो चलिए जानते है कैमरे कितने प्रकार के होते है।

CCTV कैमरा कितने प्रकार के होते है :-

अगर हम कैमरों में उपयोग होने वाली टेक्नोलॉजी को देखते हुए उन्हें DEPRECIATE करे। तो कैमरा टेक्नोलॉजी के हिसाब से तीन प्रकार के होते है:- 1।ANALOG CAMERA, 2। IP CAMERA 3। WIRELESS CAMERA

1. ANALOG CAMERA :

CCTV कैमरा कितने प्रकार के होते है:एनालॉग कैमरे दिखने में सभी कमेरो की ही तरह होते हे लेकिन टेक्नोलॉजी की बात करे तो इसमें कैमरे हमे TVL टेक्नोलॉजी में देखने को मिलते हे, TVL का मतलब होता हे टीवी लाइन, जिस टेक्नोलॉजी में हमारे पुराने बाले TV काम करते थे।ठीक उसी टेक्नोलॉजी को लेकर यह कैमरे भी काम करते हे, एनालॉग कैमरों को हम DIRECTLY टीवी पर भी चला सकते हे। लेकिन जितने TV LINE का कैमरा हो टीवी भी उस जैसा या उससे अधिक TV लाइन का होना चाहिए। तभी कैमरा चल पायेगा यानी लाइव दिखा पायेगा।

अभी हम एनालॉग कैमरे की CCTV फुटेज रिकॉर्ड करने के लिए जिस डिवाइस का उपयोग करते हे, उसे हम DVR कहते हे DIGITAL VIDEO RECORDER – DVR ANALOG CAMERA से प्राप्त एनालॉग सिग्नल को डिजिटल में चेंज करता हे OR हमे मॉनिटर के माध्यम से डिजिटल CCTV FOOTAGE देखने को मिलती है। ANALOG CAMERA हमे और कैमरों के मुकाबले सस्ता पड़ता इसलिए यह कैमरे हमे सभी जगह होम, ऑफिस, इत्यादि में दिखने को मिल जाते है।

2. IP CAMERA (DIGITAL CAMERA):

CCTV कैमरा कितने प्रकार के होते हैIP CAMERA को हम डिजिटल कैमरा भी कहते है, यह कैमरा इंटरनेट प्रोटोकॉल से IDENTIFY होते है तो इन्हे IP कैमरा कहते है। यह कैमरे डिजिटल सिग्नल के ऊपर काम करते है, तो हमे DVR की आवशयकता नहीं पड़ती इन्हे हम डायरेक्टली अपने लैपटॉप, कंप्यूटर जैसे DEVICES पर भी चला सकते है।


IP कैमरा की CCTV FOOTAGE RECORD रखने और उसे देखने के लिए NVR का इस्तेमाल करते है जिसे नेटवर्क वीडियो रिकॉर्डर भो कहते है। IP कैमरा हमे MEGA PIXEL में देखने को मिलते है। यह कैमरे एनालॉग कैमरे के वीडियो QUALITY के मुकाबले ज्यादा अच्छे होते है लेकिन IP कैमरा PRICE में थोड़े महंगे होते है।

3. WIRELESS CAMERA:

CCTV कैमरा कितने प्रकार के होते हैजैसे की इसके नाम से ही हमे मालूम हो जा रहा है की यह कैमरा WITHOUT WIRE VIDEO RECORDER या WIRELESS DEVICE से COMMUNICATE करके हमे CCTV LIVE FOOTAGE दिखाने में सक्षम है। यह कैमरे IP और WI-FI टेक्नोलॉजी पर काम करते है जिसकी सहायता से हम बिना किसी वायर के कनेक्शन से CCTV LIVE फुटेज देख पाते है। इन कमेरो को हम डेरेक्टली अपने स्मार्टफोन्स पर भी देख सकते है।

अगर हम WIRELESS कैमरों का SETUP लगवाना चाहते है, तो बह बहुत ही ज्यादा कॉस्टली पड़ता है। इसलिए आपको बहुत ही रेयर WIRELESS कैमरा लगे देखने को मिल सकते है। आप इन कैमरा को टेबल पर रख कर एमरजेंसी केस में इस्तेमाल कर सकते है इस तरह के कैमरे आपको ऑनलाइन भी काभी सस्ते दाम पर मिल जायेंगे।

एक्सटर्नल टेक्नोलॉजी के हिसाब से OR  दिखने में CCTV कैमरा कितने प्रकार के होते है:- 

CAMERA के USES के हिसाब से थोड़ी बहुत SPECS और लुक CHANGE होती है।

1. डोम कैमरा:

CCTV कैमरा कितने प्रकार के होते हैडोम कैमरा देखने में आधा कटे गेंद के सामान होता है। यह कैमरा छत (सीलिंग) में लगाने के लिए बहुत सही रहता है। देखने में अच्छा लगता इसे लगाने से आपके घर और ऑफिस के लुक में भी कोई नुक्सान नहीं होता है। ज्यादा तर यह कैमरा आपको बैंक, ऑफिस, और दुकानों में लगे मिल जायेंगे। डोम कैमरा भी आपको बहुत से प्रकार के देखने को मिल जायेंगे। जनरल बात की जाये तो डोम कैमरे भी दो प्रकार के होते है। नार्मल डोम कैमरा और वैरी फोकल डोम कैमरा।

2. नार्मल डोम कैमरा और IR DOME CAMERA:

Normal डोम कैमरा भी दो प्रकार के होते है। नार्मल DOME CAMERA OR IR DOME CAMERA। इन दोनों में बस इतना फर्क होता है की नार्मल डोम कैमरा रात में फुटेज लेने में सक्षम नहीं होता है। कियुँकि इसमें इंफ्रारेड LED नहीं होती और IR डोम कैमरा अँधेरे में फुटेज ले सकता है। नार्मल डोम कैमरे के लिए आपको कम पैसे खरच करने पड़ेंगे नाईट विज़न कैमरा आपको थोड़ा कॉस्टली पड़ेगा। नार्मल डोम कैमरा आपको सभी इन्वायरमेन्ट में लगफग एक सा देखने को मिलेगा।


IR डोम कैमरा अच्छी क्वेलिटी की फुटेज लेने में ज्यादा सक्षम होता है, लेकिन इसमें लाइट का प्रभाब भी ज्यादा पड़ता जैसे LOW लाइट में यह उतना अच्छा साबित नहीं हो पाता। अगर दोनों में से कोई एक लेना है, तो नो डाउट आप IR डोम कैमरा ही लें। क्यूंकि यह कैमरा नार्मल डोम कैमरा से कंही ज्यादा अच्छा होता है। लेकिन ध्यान दे इसके फोकस एरिया में प्रॉपर लाइट होनी चाहिए तभी यह कैमरा अच्छा साबित हो पाता है।

3. V/F CAMERA OR IR V/F DOME CAMERA:

CCTV कैमरा कितने प्रकार के होते हैजैसा की आप इसके नाम से अंदाजा ला सकते है की यह कैमरा फोकस को लेकर कुछ खास हो सकता है। इस कैमरे में आपको ऑप्टिकल ज़ूम की सुभिदा मिलती है। जिसके द्वारा आप अपने सब्जेक्ट को कैमरे में अच्छे से कवर कर पाएंगे। और इस कैमरे में आप मैनुअली इसका फोकस भी सेट कर सकते है।

वैरी फोकल कैमरा में एक और अच्छी बात यह होती है की इसका लैंस बड़ा होता है नार्मल कैमरे की तुलना में यानि आप और अच्छी फुटेज ले सकते है। IR VERY फोकल कैमरा ज़ूम और फोकस के साथ-साथ IR TECHNOLOGY यानि यह कैमरा रात में भी ब्लैकिन वाइट में हमे CCTV फुटेज दिखा पायेगा।

4. बुलेट कैमरा:

CCTV कैमरा कितने प्रकार के होते हैबुलेट कैमरा देखने में बेलन या किसी डंडे के टुकड़े के सामान होता है। यह कैमरा ज्यादा तर आउट डोर यूज़ होता है आपने किसी ऑफिस के बहार, टोल गेट  चुराहे में, पार्किंग एरिया में जरूर देखा होगा यह कैमरा आउटडोर में अच्छे से काम करता है इसकी क्वेलिटी काफी अछि होती है। यह कैमरे भी दो प्रकार के होते पर आपको दोनों ही जगह नाईट विज़न मिलते है यह एक अच्छी बात है। इसमें आपको एक नार्मल बुलेट कैमरा और एक वैरी फोकल  बुलेट कैमरा मिलेगा।

5. बॉक्स टाइप कैमरे:

CCTV कैमरा कितने प्रकार के होते हैयह कैमरा कुछ हद तक देखने में बुलेट कैमरे की तरह दिखता पर यह कैमरा थोड़ा चपटा होता और बॉक्स की तरह दीखता है। इस कैमरे में आपको Lance अलग मिलता है किसी DSLR कैमरे की तरह। इस CAMERA के OUTPUT के लिए पीसीबी के साथ ही BNC और पावर पिन कनेक्टर जुड़े रहते है। इन कमेरो का लेंस काफी बड़ा होता है जिसकी बजह से यह काफी अच्छी फुटेज लेने में सक्षम होते है। यह कैमरे आपको नाईट विज़न के साथ नहीं मिलते है। आपको इस तरह के कैमरे अक्सर बहुत काम देखने को मिलेंगे।

6. PTZ कैमरा:

CCTV कैमरा कितने प्रकार के होते हैPTZ कैमरा इसके फुल फोरम से मालूम हो जाता है, की यह किस तरह का कैमरा हो सकता है। P – PAN , T – TILT , Z – ZOOM  यानि आप इसे रिमोटली इसकी डायरेक्शन CONTROL कर सकते है। आप जिस एरिआ में फोकस करना चाहते है, आप उस एरिया पर फोकस कर सकते है।
इस कैमरे को रोटेट करवा सकते है क्यूंकि यह कैमरा दाएं बाएं और ऊपर निचे घूमता रहता है।

इसकी एक और खास बात यह भी होती है की यह किसी एक सब्जेक्ट पर फोकस कर सकता है, जिस प्रकार कोई सब्जेक्ट मूव करेगा आपका कैमरा भी सब्जेक्ट के साथ मूव होता रहेगा। यह कैमरा थोड़ा सभी कमरों से ज्यादा कॉस्टली होता है। ये कैमरा आपको बड़े गोदामों , चुराहे या किसी चौक पर देखने को मिल सकते है।


7. पिन होल कैमरा:

CCTV कैमरा कितने प्रकार के होते हैइस कैमरे को आप हिडन कैमरे के नाम से जानते होंगे। अपने नाम के सबरूप यह देखने में काफी छोटा होता है। यह ऐसी जगह इस्तेमाल होता है जंहा किसी को पता न चले की यह पर कैमरा लगा है। इसके द्वारा ली गयी फुटेज अच्छी होती पर बहुत ज्याद अच्छी नहीं। इस कैमरे के इस्तेमॉल दोनों अच्छे और बुरे कामो के लिए लोग करते कुछ जगह यह कैमरा करपशन का पर्दाफाश करता है, तो कुछ जगह इंसानियत को शर्मशार भी करता है। क्यूंकि इस दुनिया में बहुत से ऐसे लोग है जो इस कैमरे का इस्तेमाल गलत चीजों के लिए करते है जो की कभी नहीं होना चाहिए।

CCTV कैमरा कितने प्रकार के होते है यह आप अब तक बखूबी जान गए होंगे। जैसा की हमने जाना की कमेरो को हम दो तरीको से CCTV CAMERA को DEPRECIATE कर सकते हे। इंटरनल टेक्नोलॉजी को देखते हुए और एक्सटर्नल टेक्नोलॉजी को देखते हुए!

34 COMMENTS

  1. CCTV camera seMaharashtra se Delhi live dekh sakte hai kya ?
    Par camera kisi ko dikhna nahi chahiye
    Aur mobile Me dikhna chahiye.
    Kya aisa camera hai?

  2. Hume ESA camera chiye ki jiski qwaliti bhi acchi ho aur chip bhi aasani se jaye aur ek bar charge karne par do teen din chal jaye to bhai ji jaldi reply karna ji.wattsapp no09990814390

    • bhai iske baare mein mene ek article likh rakha he use check kar lo, agar kuchh or janna ho to comment karke bata dena
      comment karne ke liye dhaniyabaad

  3. Mujhe 5 cc camera lagwane hai please Call me 9810739071 9810411574 UTTAM NAGAR NEW DELHI-110059

    • ispe bahut si cheje metter karti hai agar mein aprox bataun to 8 se 25 mtr clear visivility pe dekh sakte he. camera kitani duri tak dekh sakta he yeh uske model or lens ke upar depend karta he.

  4. Ham cctv camera ka corse kar rahai hai is me kai jagha galti hai use aap thik kar lay me Sandila Hardoi 241204

    • Bhai aapko kanh kanh galti lag rahi he bata do detail me taki me use thik karke logo tak achhi or sahi jaankari pahuncha saku. thank you for your advice

    • AAP ELECRTICIOTY KE BACKUP KE LIYE UPS YA INVERTER BAGERA LAGWA SAKTE HAI AGAR AAP RAW POWER MEIN CHALATE HAI CCTV SYSTEM TO LIGHT CHALI JAANE PE BAH RECORDING NAHI KAREGA. AGAR CURRENT BAAR BAAR CHALA JAATA HAI TO AAPKA CCTV SYSTEM KHARAW HO JAYEGA.

    • bhai lux define karta hai amout of light ko aapke camere mein kitani light aa rahai hai,low light mein jitani jya light camera capture kar payega cctv footage quility bhi utani achhi hoti. cctv camera isse iski short form Lx se note karte hai.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here