cctv  कैमरा कितने प्रकार के होते है और उनमे क्या-क्या खास होता है !

cctv के पिछले आर्टिकल में आप जान चुके होंगे की cctv camera क्या होता है ! अलग – अलग जगहों में अलग तरह के camere लगे होते है! आपने बाजार में कई तरह के camere देखे भी  होंगे ! और आपकी इच्छा भी हुई होगी यह जानने की cctv कैमरा कितने प्रकार के होते है! और इनकी क्या खासियत होती है ! इस लेख में मैं आपको cctv camera कितने  प्रकार के होते, उनकी क्या स्पेसिफिकेशन होती है! और अच्छी और बुरी बातें यह सब बताने बाला हूँ ! तो चलिए जानते है कैमरे कितने प्रकार के होते है !

cctv कैमरा कितने प्रकार के होते है:- 

1. डोम कैमरा:

cctv  कैमरा कितने प्रकार के होते हैडोम कैमरा देखने में आधा कटे गेंद के सामान होता है ! यह कैमरा सेलिंग में लगाने के लिए बहुत सही रहता है ! देखने में अच्छा लगता इसे लगाने से आपके घर और ऑफिस के लुक में भी कोई नुक्सान नहीं होता है ! ज्यादा तर यह कैमरा आपको बैंक, ऑफिस, और दुकानों में लगे मिल जायेंगे ! डोम कैमरा भी दो प्रकार का होता है !

2. नार्मल डोम कैमरा:

Normal डोम कैमरा भी दो प्रकार के होते है ! नार्मल DOME CAMERA OR IR DOME CAMERA . इन दोनों में बस इतना फर्क होता है की नार्मल डोम कैमरा रात में फुटेज लेने में सक्षम नहीं होता है ! KIYUNKI इसमें इंफ्रारेड led नहीं होती और IR डोम कैमरा अँधेरे में फुटेज ले सकता है ! नार्मल डोम कैमरे के लिए आपको कम पैसे खरच करने पड़ेंगे नाईट विज़न कैमरा आपको थोड़ा कॉस्टली पड़ेगा ! normal dome कैमरा आपको सभी इन्वायरमेन्ट में लगफग एक सा देखने को मिलेगा ! IR  कैमरा अच्छी क्वेलिटी की फुटेज लेने में ज्यादा सक्षम होता है लेकिन इसमें लाइट का प्रभाब भी ज्यादा पड़ता जैसे low लाइट में यह उतना अच्छा साबित नहीं हो पता ! अगर दोनों में से कोई एक लेना है तो नो डाउट आप IR डोम कैमरा ही लें ! क्यूंकि यह कैमरा नार्मल डोम कैमरा से कंही ज्यादा अच्छा होता है !

3. वैरी फोकल कैमरा:

cctv  कैमरा कितने प्रकार के होते हैजैसा की आप इसके नाम से अंदाजा ला सकते है की यह कैमरा फोकस ko लेकर कुछ खास हो सकता है ! इस कैमरे में आपको ऑप्टिकल ज़ूम की सुभिदा मिलती है ! जिसके द्वारा आप अपने सब्जेक्ट को कैमरे में अच्छे से कवर कर पाएंगे ! और इस कैमरे में आप मैनुअली इसका फोकस भी सेट कर सकते है ! वैरी फोकल कैमरा mein एक और अच्छी बात होती है की इसका lance  बड़ा होता नार्मल कैमरे की तुलना में यानि आप और अच्छी फुटेज ले सकते है !वैरी फोकल भी दो प्रकार का होता है ! IR VERY फोकल कैमरा और वैरी फोकल कैमरा !

4. बुलेट कैमरा:

cctv  कैमरा कितने प्रकार के होते है

cctv  कैमरा कितने प्रकार के होते है

बुलेट कैमरा देखने में बेलन या किसी डंडे के टुकड़े के सामान होता है ! यह कैमरा ज्यादा तर आउट डोर यूज़ होता है aapne किसी ऑफिस के बहार, टोल गेट  चुराहे में, पार्किंग एरिया में जरूर देखा होगा यह कैमरा आउटडोर में अच्छे से काम करता है इसकी क्वेलिटी kaafi अछि होती है ! यह कैमरे भी दो प्रकार के होते पर आपको दोनों ही जगह नाईट विज़न मिलते है यह एक अच्छी बात है ! इसमें आपको एक नार्मल बुलेट कैमरा और एक वैरी फोकल  बुलेट कैमरा मिलेगा !



5. बॉक्स टाइप कैमरे:

यह कैमरा कुछ हद tak देखने में बुलेट कैमरे की तरह दिखता है पर यह कैमरा थोड़ा चपटा होता है बॉक्स की तरह दीखता है ! इस कैमरे में आपको Lance अलग मिलता है किसी DSLR कैमरे की तरह !इस camere के OUTPUT के लिए पीसीबी के साथ ही BNC और पावर पिन कनेक्टर जुड़े रहते है ! इन कमेरो का लेंस kaafi बड़ा होता है जिसकी बजह से यह kaafi अच्छी फुटेज लेने में सक्षम होते है ! यह कैमरे आपको नाईट विज़न के साथ नहीं मिलते है ! आपको इस तरह ke कैमरे अक्सर बहुत kam देखने को मिलेंगे !

6. PTZ कैमरा:

cctv  कैमरा कितने प्रकार के होते है PTZ कैमरा इसके फुल फोरम से मालूम हो जाता है की यह किस तरह का कैमरा हो सकता है ! P – PAN , T – TILT , Z – ZOME  यानि आप इसे रिमोटली इसकी डायरेक्शन CONTROL कर सकते है आप जिस एरिआ में फोकस करना चाहते है आप उस एरियापर फोकस कर सकते है!  इस कैमरे को रोटेट करवा सकते है क्यूंकि यह कैमरा दाएं बाएं और ऊपर निचे घूमता रहता है ! इसकी एक और खास बात यह भी होती है की यह किसी ek सब्जेक्ट पर फोकस कर सकता है जिस प्रकार कोई सब्जेक्ट मूव करेगा आपका कैमरा भी सब्जेक्ट के साथ मूव होता रहेगा ! यह कैमरा थोड़ा सभी cameron से ज्यादा कॉस्टली होता है ! ये कैमरा आपको बड़े गोदामों , चुराहे या किसी चौक पर देखने को मिल सकते है!


7. पिन होल कैमरा:

cctv  कैमरा कितने प्रकार के होते हैइस कैमरे को आप हिडन कैमरे के नाम से जानते होंगे ! अपने नाम के सबरूप यह देखने में kaafi छोटा होता है ! यह ऐसी जगह इस्तेमाल होता है जंहा किसी को पता न चले की yanh पर कैमरा लगा है ! इसके द्वारा ली गयी फुटेज अच्छी होती पर बहुत ज्याद अच्छी नहीं ! इस कैमरे के इस्तेमॉल दोनों अच्छे or बुरे कामो के लिए लोग करते कुछ जगह यह कैमरा करपशन का पर्दाफाश करता है !तो कुछ जगह इंसानियत को शर्मशार भी करता है! क्यूंकि इस दुनिया में बहुत से ऐसे लोग है जो इस कैमरे का इस्तेमाल गलत चीजों के लिए करते है जो की kabhi नहीं होना चाहिए !

8. IP CAMERA:

यह कैमरा इंटरनेट प्रोटोकॉल पर आधारित होता है !क्वेलिटी के मामले में यह कैमरे सबसे अच्छा होता ही है साथ में फ्रीडम भी देता है !क्यूंकि इस कैमरे को आप अपने लैपटॉप कंप्यूटर के साथ डिरेक्टली लगा के USE  कर सकते है ! अगर आप IP cameron के बारें mein or जानना चाहते है तो निचे कमेंट बॉक्स में लिख  के SEND कर दें !

 

आपको यह लेख अच्छा लगा तो आप यह भी पड़ना पसंद करोगे=>

1.cctv camera क्या होता है डिटेल में जानें !

2.एक्सेस कंट्रोल सिस्टम क्या है और कैसे काम करता है !

3.एक्सेस कंट्रोल सिस्टम क्या है और कैसे काम करता है !

4.Truecaller ki puri jankari hindi mein payein

 

6 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

17 More posts in SECURITY category
Recommended for you
How to improve CCTV camera Video Quality (in 4 Steps)

cctv कैमरा की इम्पोर्टेंस हम सभी जानते है, cctv camera का इस्तेमाल शायद आप भी...