Augmented reality kya hai or yah kaise kaam karti hai

मैंने अपने पिछले ब्लॉग पोस्ट में virtual reality के बारे में बात करी थी! अगर आप इसके बारे में जानना चाहते है तो उस पोस्ट को जरुर पड़े! लेकिन आज में बात करने बाला हूँ Augmneted reality के बारें में! शायद आप सभी इसके बारे में जानते होंगे या हो सकता है नहीं जानते हो! अगर दोस्तों आप फिल्मे देखते है तो आपने जरुर इसको फिल्मो में जरुर देखा होगा! iron man फिल्म में इसको अच्छे से दिखाया है! तो आज हम Augmented reality के बारे में detail में बात करने बाले है! आखिर Augmented reality kya hai or yah kaise kaam karti hai.

Augmented reality kya hai:-

हम यह कह सकते है की Augmented reality, virtual reality का ही एक नेक्स्ट लेबल है! virtual reality में कंप्यूटर द्वारा बनायीं गयी दुनिया को अनुभब करते थे उस समय हम अपनी रियल लाइफ में आस पास क्या चल रहा है बह नहीं देख सकते थे लेकिन Augmented reality में आपको आपके ही invirment के साथ एक computerised दुनिया को भी जोड़ दिया जायेगा आप दोनों को एक साथ देख सकते है! आप अपने आस पास क्या हो रहा बह भी देख ही पाएंगे!

शायद आपने इसका इस्तेमाल अपने मोबाइल कैमरे के साथ जरुर किया होगा! AR की बहुत सी app प्ले स्टोर में available है! जब आप इन app को ओपन करते है तो कैमरा ओपन होता है ! और आप जिस चीज पर फोकस करते है उसके ऊपर आपको कोई बस्तु या जानवर दीखता है! वह देखने को एसा लगता है की बह सच में बांह मोजूद है! आप उस जानवर या बस्तु को तो देख ही पा रहे और साथ में जो रियल टाइम में आस पास हो रहा है आप बह भी देख पा रहे होते है!

अगर हम इस टेक्नोलॉजी को सधारण शब्दों में कहे तो इस technology में आपके आसपास के invirment से मेल खाता हुआ computerised invirment तैयार किया जाता हैं! यानि आपके आसपास के दुनिया के साथ एक और आभासी दुनिया को जोडकर एक virtual seen creat किया जाता है! जो देखने में Real लगता है यानि आप वास्तविक दुनिया और आभासी दुनिया के बीच में फर्क नहीं कर पाएंगे!

Read Also: Apple augmented reality, much bigger

Augmented reality kya hai or yah kaise kaam karti hai :-

Augumented reality एक एसी टेक्नोलॉजी है जो फ्यूचर में लगभग सभी जगह काम आने बाली है! जाहिर सी बात है जो टेक्नोलॉजी बहुत सी जगह काम आ सकती है, उसका प्रयोग भी अलग-अलग तरह से हो सकता है!

Mobile Phones:Augmented reality kya hai or yah kaise kaam karti hai

फॉर example आप अपने स्मर्त्फोने में AR based कैमरे का इस्तेमाल करते है! तो उसमे आप अपने मोबाइल स्क्रीन में वह virtual सीन देख पाएंगे या फिर आउटपुट के रूप में virtual images और videos etc. देख पाएंगे!

शयद आपने कोई गेम खेली जिसमे गेम app द्वारा दिए गए एक पेपर को स्काने करना होता है और फिर आप मोबाइल से देख सकते है की आपकी गेम के करेक्टर आ गये है और आप आसानी से गेम खेल पाते है!

Smart Glasses:Augmented reality kya hai or yah kaise kaam karti hai

Head-mounted displays, glasses, and lenses अगर आप किसी AR gogles को लगते है तो आप अपने चारो तरफ उस gogles द्वारा creat किये गए virtual seen को देख पाएंगे! जैसे अगर आप इसे पहन कर riding या driving करते है तो यह साइड में छोटे से ट्रांसपेरेंट तरीके से map दिखा सकता है ट्रेफिक अपडेट दे सकता है!

AR Projector:

AR प्रोजेक्टर का इस्तेमाल इसमें आपको कुछ भी पहनने की जरुरत नहीं होगी आप अपनी खुली आंखो से virtual seen को देख सकते है! शायद आपने फिल्मो या mesume में इसे देखा होगा! वह इसका इस्तेमाल ज्यातर बिलुप्त हो गए जानवर को दिखाने के लिए इसका प्रयोग करते है! और जब इन्हें देखते है तो हमे एसा लगता है की सच में हमारे आँखों के सामने खड़े है!

!Be happy 🙂 and Stay healthy!!

Best buy link:- Augmented Reality for Developers

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

8 More posts in Latest Technology category
Recommended for you
Android 9 Pie mein kya naya hai, Top features AI Baked In
Android 9 Pie mein kya naya hai, Top features AI Baked In

Android 9 Pie mein kya naya hai, Top features AI Baked In. दोस्तों जब से...