Apple face id ke bare mein detail mein jane

Contents

Apple face id ke bare mein detail mein jane  

Apple x लांच हो चूका है आप उसकी बेज़ेल्स लेस्स डिस्प्ले ओर उसके लुक के जरूर दीवाने हो गए होंगे और इसकी कीमत भी आसमान छूती है! यह बात कर आपको हैरानी होगी इसमे फिंगर प्रिंट सेंसर नही दिया गया है! इसमें आपको आई face डिटेक्शन आइडेंटिफिकेशन मिलता है यह एंड्राइड में बहुत पहले से आ गया था! लेकिन जितना सिक्योर एप्पल का फेस डिटेक्शन है उतना samsung का  नॉट 8 में भी नही है ! Apple face id ke bare mein detail mein jane

Apple की माने तो इसको हैक कर पाना नामुमकिन है! ऐसे कोन कोन से सेंसर लगे है और इस चीज में ऐसा क्या खास है जिसके चलते एप्पल का फेस id सबसे सिक्विरे है ! इस लेख में हम डेतैइल में जानने बाले फेस id के बारे में!

Apple face id ke bare mein detail mein jane

Apple face id ke bare mein detail mein jane

फेस आईडी क्या है?

आईफोन एक्स को अनलॉक करने के लिए केबल आपको पावर का बटन प्रेस करके अपने फ़ोन की तरफ देखना है! यह पलक झपकने से पहले आपको पहचान लेगा! लेकिन यह कोई जादू नहीं है; यह एक फेस आईडी टेक्नोलॉजी है ! और निसंदेह भविष्य के बारे में बताता है कि हम अपने स्मार्टफोन को अनलॉक कैसे करेंगे और हमारी संवेदनशील जानकारी की रक्षा कैसे करेंगे”! फेस आईडी को संभव बनाने के लिए, एप्पल को डिस्प्ले के शीर्ष पर एक छोटे से क्षेत्र में बहुत सारे नए हार्डवेयर को घसीटना पड़ा!

इस एरिया  में आपको “TrueDepth camera system”, और यह एक flood illuminator से बना है , infrared camera, front camera, and a dot projector. इतना ही नहीं याँह पे आपको  proximity sensor, ambient light sensor, and a speaker and microphone सब एक छोटे से एरिया में डूस  दिए है!Apple face id ke bare mein detail mein jane

Apple face id ke barein mein detail mein jane  

फेस आईडी कैसे काम करता है?

TrueDepth camera system

हर बार जब आप अपने iPhone X को रखते हैं, तो TrueDepth कैमरा सिस्टम आपके चेहरे को  flood illuminator  के साथ, यहां तक कि अंधेरे में भी पहचान लेगा! infrared camera तब एक छवि लेगा, और डॉट प्रोजेक्टर 30,000 से अधिक अदृश्य infrared बिंदुओं को प्रदर्शित करेगा! प्रणाली इन्फ्रारेड छवि और इन्फ्रारेड डॉट्स का उपयोग करती है, और यह उन्हें पुश करता है न्यूरल नेटवर्क के द्वारा फेस का mathematical model बनाने के लिए!

Neural networks

आपका iphone x चेक करता है की जो आपने फेस का mathematical मॉडल बनाया और स्टोर किया था अगर बह मैच होता है तो यह आपके फ़ोन को अनलॉक कर देगा !यह सब real-time और अदृश्य रूप से होता है ! ऐप्पल ने कहा कि यह दुनिया भर में हजारों लोगों के साथ काम किया और एक बिलियन छवियां लीं, और इसके साथ, इस फेस आईडी प्रौद्योगिकी को बनाने के लिए कई न्यूरल नेटवर्क का विकास किया!

A11 Bionic neural engine

फेस आईडी के लिए आवश्यक सभी डेटा, via machine learning! एप्पल को नए ए 11 बायोनिक न्यूरल इंजन का विकास करना था! यह अनिवार्य रूप से कंपनी के ए 11 बायोनिक चिप को एक अंतर्निहित तंत्रिका इंजन के साथ है! दूसरे शब्दों में, यह मशीन सीखने एल्गोरिदम के सेट के लिए बनाया गया विशेष हार्डवेयर है! एप्पल ने कहा कि इस तकनीक के साथ आने के लिए हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर टीमों को सहयोग करना था!

तंत्रिका इंजन एक प्रसंस्करण प्रणाली है जो दोहरे कोर डिज़ाइन के साथ 600 अरब ऑपरेशंस प्रति सेकंड को नियंत्रित कर सकता है! और इसलिए वास्तविक समय के फेस आईडी पहचान के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है! आप निश्चित तौर पर, इनमें से किसी को समझने की ज़रूरत नहीं है! क्योंकि उपयोगकर्ता के रूप में, ऐप्पल ने यह सुनिश्चित किया है कि फेस आईडी सिर्फ सुपर मज़ेदार और उपयोग में आसान है। जब आप फेस आईडी सेट करते हैं, उदाहरण के लिए, आप ऑन-स्क्रीन प्रॉम्प्ट का पालन करते हैं!

Apple face id ke bare mein detail mein jane  

फेस id को कैसे सेटअप करें?

यहां फेस आईडी सेट करने का तरीका बताया गया है (यदि आप अपना आईफोन एक्स सेट करते समय नामांकन प्रक्रिया छोड़ देते हैं):

  • सेटिंग पर टैप करें
  • फेस आईडी और पासकोड पर टैप करें और अपना पासकोड दर्ज करें
  • Tap Enroll Face (under Face ID)
  • टेप प्रारंभ करें और ऑन-स्क्रीन संकेतों का पालन करें
  • आपको एक फ़्रेम के भीतर अपना चेहरा दिखाने के लिए कहा जाएगा
  • अपने सिर को चारों ओर ले जाएं ताकि इसे ठीक से स्कैन किया जा सकेApple face id ke bare mein detail mein jane

फेस आईडी सेट करते समय, ऐप्पल ने कहा था कि आपको बस धीरे-धीरे अपनी आवाज सुननी है! ताकि फेस आईडी पूरी तरह आपके चेहरे को पहचान सकें! बस जब आप इसे सेट करते हैं! तो आप एक बार ऐसा करते हैं! जैसे अन्य आईफोन मॉडल पर आपको केवल एक बार टच आईडी सेट करने की ज़रूरत है! फेस आईडी आपके चेहरे को सीख लेगा, इसलिए यदि आप अपनी बाल शैली को बदलते हैं या चश्मा लगाते हैं या दाढ़ी बढ़ते हैं! तो यह आपके लिए अनुकूल होगा और सिर्फ काम करेगा!

यह दिन और रात दोनों के दौरान भी काम करेगा!

 

क्या face id भुगतान के लिए काम करती है?

हां, एक तरफ अपने iPhone X को अनलॉक करने से! फेस आईडी का उपयोग ऐप्पल पे के माध्यम से चीजों के भुगतान के लिए किया जा सकता है! आपके पास पक्ष में बटन को डबल-टैप किया गया है! फिर प्रमाणित करने के लिए अपने iPhone X को देखें, और इसे संपर्क रहित भुगतान टर्मिनल के पास रखें! आप इस तरह से बहुत आसानी से फेस id का use करके पाय कर सकते है एप्पल pay की सहायता से भुक्तान कर सकते है!

क्या फेस आईडी ऐप्स के साथ काम करता है?

हां, फेस आईडी third party के ऐप्स के साथ काम करता है, जैसे कि Mint, One Password, and E-trade at launch।

क्या फेस आईडी सुरक्षित है?

ऐप्पल ने कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत की कि फेस आईडी को चीजों से धोखा नहीं किया जा सकता है, जैसे फोटो! यह व्यावसायिक मास्क निर्माताओं और हॉलीवुड में मेकअप कलाकारों के साथ भी काम किया है! जो अपने तंत्रिका नेटवर्क को प्रशिक्षित करने के लिए और इस प्रकार बाईपास प्रयासों के खिलाफ फेस आईडी की रक्षा करता है! आपका चेहरे का डेटा ए 11 बायोनिक चिप में सुरक्षित एन्क्लेव द्वारा संरक्षित है! और सभी प्रसंस्करण चिप पर किया जाता है!

इसका मतलब है कि आपका चेहरा डेटा किसी सर्वर पर नहीं भेजा जाता है! फेस आईडी को अनलॉक करने के लिए आपका ध्यान भी आवश्यक है! इसलिए यदि आपकी आंखें बंद हो जाती हैं, या यदि आप देख रहे हैं, तो यह अनलॉक करने वाला नहीं है! ऐप्पल के मुताबिक, आपके आईफोन एक्स का फेस आईडी का इस्तेमाल करने वाले किसी की संभावना 1 मिलियन में है – टच आईडी से बेहतर है! जो एप्पल ने 50,000 में से एक का गलत-सकारात्मक मूल्यांकन किया है!

यदि आपके पास एक जुड़वां बच्चा है तो यह आंकड़ा कम हो जाता है! इसलिए आपको वाकई उस पास एक पासकोड सेट अप करना होगा।

आपको और क्या जानने की जरूरत है?

अंकित आईडी भी इमोजी के साथ काम करती है! ऐप्पल ने एनोमोजी नामक एक नए प्रकार के इमोजी विकसित किए! ये एनिमेटेड इमोजी हैं आप इन्हें अपने चेहरे से नियंत्रित करते हैं! क्योंकि वे वास्तव में आपके चेहरे के गति से मेल खाते हैं! एनोनोजी बनाने और साझा करने के लिए! ऐप्पल के संदेश एप्लिकेशन का उपयोग करें लॉन्च में, एक दर्जन से ज्यादा अलग-अलग एनीमोजी आप कर सकते हैं, जिसमें पोप इमोजी भी शामिल है!

उम्मीद करता हूँ आपको मेरे द्वारा दी गयी जनकारी अच्छी लगी हो
आपको यह लेख अच्छा लगा तो आप यह भी पड़ना पसंद करोगे=>
      * क्या पर्सनल डेटा के बदले में शॉपिंग कर सकते है ?

     * Apple augmented reality, much bigger!

      # YouTube adds HDR support, eligible smartphones!

      # Instagram account ko delete kaise karein

      1 फोन के Volume बटन से कर सकते ऐसे 10 काम

       2 San Disk 400GB Micro SD Card ! Best Micro SD Card ?
       3 Pan को Aadhar Card से Link कैसे करें ! Online, Offline,SMS से 
       4 Contrast ratio kya hai? Best tv kaise chuse karein ? 
      5 Laser keyboard kya hai, yeh kaise kaam karta hai ?

Our Youtube Channel:- https://www.youtube.com/c/ajtechnical

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

13 More posts in MOBILE PHONES category
Recommended for you
दुनिया का पहला 5 कैमेरो बाला स्मार्टफ़ोन , सैमसंग ने मारी बाजी, Galaxy A9 के साथ

दुनिया का पहला 5 कैमेरो बाला स्मार्टफ़ोन , सैमसंग ने मारी बाजी: सैमसंग ने दुनिया...