AI artificial intelligence tools can help to stop fake news

0
960

इन्टरनेट की दुनिया में हम तेजी से आगे बड रहे है और इन्टरनेट एक खुला सोर्स होने के कारन आये दिन इसमें बहुत से गलत काम भी किये जा रहे है ! इन्ही में से एक है fake news, फेक न्यूज़ हमे हर सोशल प्लेटफार्म में देखने को मिल जा रही है! manualy इस चीज को ख़तम करना इम्पोसिब्ल होता जा रहा है! AI artificial intelligence tools की मदत से हम fake news से निजात पा सकते है!

AI artificial intelligence क्या है:-AI artificial intelligence

अगर दोस्तों हम इसको हिंदी में ट्रांसलेट करे तो इसका अर्थ है कृत्रिम बुद्धि यानि बनाबटी दिमाग! Artificial intelligence इसको लगभग इंसानी दीमाग की तरह बनाया गया है! यह भी पहले चीजो को सीखता है, उसे समझाता है और उसके बात बह उस चीज के बारे में बता पता है! या उस काम को कर पता है, ठीक इसी प्रकार artificial intelligence भी काम करता हैं! हमी सभी जानते है की मशीन बिना थके एक साथ बहुत से काम कर सकती है जो की एक इंसान नहीं कर सकता !

AI artificial intelligence tools can help to stop fake news

सोशल मीडिया की सहायता से फेक न्यूज़ और अन्य फेक सामग्री वायरल होती है, इसके पीछे हमारा भी बहुत बड़ा हाथ है! क्यूंकि हम भी  बिना कुछ सोचे समझे उस फेक सामग्री को आगे शेयर कर देते है! सोशल मीडिया में प्रत्येक 60 सेकंड में, 160 मिलियन ईमेल भेजे जाते हैं! ट्विटर पर 98,000 ट्वीट साझा किए जाते हैं, यूट्यूब पर 600 वीडियो अपलोड किए जाते हैं और 1,500 ब्लॉग प्रविष्टियां बनाई जाती हैं! इतने कंटेंट को मनुअली चेक करना इम्पोसिब्ले है!

हम  सभी न्यूज़ को लगभग सच मानके चलते है! क्यूंकि हम यह अंदाजा नहीं लगा पाते की यह सच है या फेक जिसके कारन हम फेक सामग्री से घिरे रहते है! कई बार हम इससे मेंटली disturb भी हो सकते है या फिर हमे financially नुक्सान भी उठाना पड सकता है! आपने शायद इन्टरनेट में ऐसे आर्टिकल पड़े होंगे जिसमे बताया गया होगा की आप एसा करो तो आपको इतना लाभ होगा! या फिर आपने कभी एसी fake news पड़ी होगी जिससे आप मेंटली डिस्टर्ब हुए होंगे!

Fake news:-AI artificial intelligence

जब भी फेक न्यूज़ की बात आती है तो हमारे जहन में फेसबुक का नाम जरुर आता है! फेसबुक में लोग  फेक न्यूज़ बहुत जल्द वायरल होती है क्यूंकि यह एक ओपन सोर्स पोपुलर सोशल मीडिया प्लेटफार्म है! इसमें करोडो लोग हमेशा ऑनलाइन रहते है! फेक न्यूज़ क्रिएटर इसमें अपनी फेक समग्री अपलोड करते है! और हम उसे सच मान कर उसे फेला देते है वायरल कर देते है! इससे fake content creator का तो काम निकल जाता है लेकिन बाकी सब लोग उससे disturb होते है!

फेसबुक ने इससे बचने के लिए  artificial intelligence की हेल्प ली है! जिससे की फेसबुक से फेक न्यूज़ और content हो हटाया जाये! Artificial intelligence फेक content को analyse करता है! और अगर उसे लगता है की यह content orginal नहीं है या सही नहीं तो बह उसे डिलीट कर सकता है या फिर आगे उसे रिव्यु के लिए भेज सकता है! ऐसे में जो फेक content creator है उन पर सिकंजा कसा जाता है उनके अकाउंट को डिलीट भी कर दिया जाता है! लेकिन इंसानी लेखन को समझाना अभी भी artificial intelligence के लिए मुशिकल हो रहा है!

Artificial intelligence अब हर जगह इस्तेमाल किया जा रहा है! अब हर प्लेटफार्म Artificial intelligence प्रयोग कर रहा ताकि उसके यूजर को एक organic environment मिले! और इसके उपयोग लगभग सभी devices में किसी न किसी रूप यूज़ हो रहा ताकि कोई चीज हमे आसानी से और अछे ढंग से प्राप्त हो जायें! जैसे AI based मोबाइल फ़ोन कैमरा जो एक अछि फोटो क्लिक करने में हमारी मदत करता है! बडती टेक्नोलॉजी के साथ Artificial intelligence में भी सुधार होता जा रहा है! हम उमीद करते है AI artificial intelligence tools can help to stop fake news and fake content.

! Be safe be happy  🙂 !!

Contrast ratio kya hai? Best tv kaise chuse karein ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here