Pan को Aadhar Card से Link कैसे करें ! Online, Offline,SMS से

2
66

Pan को Aadhar Card से Link कैसे करें :-

Pan को Aadhar Card से Link कैसे करें ! Aadhar Card Link with Pan Card: ऑनलाइन के अलावा ऑफलाइन भी आधार को पैन से लिंक किया जा सकता है! आधार से पैन को लिंक करने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर तक बढ़ा दी गयी है! Link pan to adhar card ! Pan Card को  Aadhar कार्ड से कैसे जोड़े : अगर आपके आधार कार्ड और पैन कार्ड में दी गई डिटेल्स अलग – अलग हैं! जैसे आपके नाम की स्पेलिंग में मिस्टेक हो या डेट ऑफ़ बर्थ या सर नाम या आपके पिता का नाम बगेरा  तो उनमें से किसी एक में पहले आपको डिटेल्स बदलवाकर एक जैसी करानी होंगी!

Pan को Aadhar Card से Link कैसे करें ! पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना जरूरी है! अगर ऐसा नहीं करेंगे तो एक निश्चित तारीख के बाद आपका पैन कार्ड रिजेक्ट हो जाएगा! पैन कार्ड के साथ हमारे और भी बहुत सरे अकाउंट जुड़े रहते जैसे बैंक अकाउंट तो आपको इन्हे लिंक जरूर से कार्बन चाहिए ! आधार से पैन को लिंक करने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर तक बढ़ा दी है! अगर आप पैन और आधार को लिंक नहीं करेंगे तो आप इनकम टैक्स फाइल नहीं कर पाएंगे!

ऐसे करें ऑनलाइन लिंक :-

सबसे पहले आपको http://incometaxindiaefiling.gov.in/ पर जाना होगा। अगर आप पहली बार इस वेबसाइट पर जा रहे हैं तो सबसे पहले आपको Register करना होगा Register करने के लिए  –Register Here– पर क्लिक करें। इसके बाद पैन डिटेल्स देकर ओटीपी वेरिफिकेशन के बाद पासवर्ड बना लें। इसके बाद आपको लॉग इन करना होगा। यहां नया पेज खुलेगा, इस पर आपको पैन और आधार नंबर की जानकारी देनी होगी। इसके साथ ही आधार कार्ड पर लिखा नाम भरना होगा। यहां पे आपसे जो भी जरूरी डिटेल्स मांगी जा रही हैं वह आपको भरनी पड़ेगी।

aj technical
Pan को Aadhar Card से Link कैसे करें

अगर आधार कार्ड और पैन कार्ड में दी गई डिटेल्स अलग अलग हैं तो उनमें से किसी एक में पहले आपको डिटेल्स बदलवाकर एक जैसी करानी होंगी जैसा की मैंने आपको पहले ही बता दिया था। अगर आधार और पैन में दी गई डिटेल्स एक जैसी हैं तो आसानी से दोनों लिंक हो जाएंगे। सभी जानकारी भरने और Captcha code डालने के बाद Link Aadhaar पर क्लिक करें। UIDAI से veryfication करने के बाद आपके pan aadhar link होने की पुष्टि कर दी जाएगी।

SMS से कैसे लिंक करें :-

aj technical
Pan को Aadhar Card से Link कैसे करें

 Aadhar से PAN लिंक करने के लिए आपको अपने फोन से बड़े अक्षरों में UIDPN के बाद खाली जगह छोड़कर अपना आधार नंबर और फिर उसके बाद अपना पैन नंबर (UIDPN -space- Aadhar no. Pan no.) लिखकर 567678 या 56161 को SMS भेजना होगा।

offline pan card ko Adhar से link कैसे करें :-

सीबीईसी नोटिफिकेशन के मुताबिक ऑफलाइन भी पैन और आधार को लिंक किया जा सकता है! इसके लिए पैन सर्विस प्रोवाइडर के सर्विस सेंटर NSDL और यूटीआईआईटीएसएल पर जाना होगा! इसके बाद आपको वहां फॉर्म (Annexure-I’) भरना होगा! साथ ही, आपको पैन कार्ड और आधार कार्ड की फोटो कॉपी भी लगानी होगी! लकिन इसके लिए आपको भुगतान करना होगा! जबकि ऑनलाइन के लिए कोई चार्ज नहीं लगता है! अब समझ गए होंगे की हम Pan को Aadhar Card से Link कैसे करें !

 

2 COMMENTS

  1. Good post. I learn something totally new.
    it was a really beautiful article which has solved my problems.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here