मेमोरी लीक क्या होता है? कैसे पता करे की आपका सिस्टम  मेमोरी लीक कर रहा है !

मेमोरी लीक क्या होता है? कैसे पता करे की आपका सिस्टम  मेमोरी लीक कर रहा है !

मेमोरी लीक :

दोस्तों अगर आपका फ़ोन स्लो काम कर रहा है और आपने किसी को फ़ोन ठीक करने के लिए दिया और आपको सामने से जबाप आता है! की आपके फ़ोन की मेमोरी लीक हो रही है ! आप यह सुन कर एक मिनट के लिए सोच में पड़ जायेंगे क्या मेमोरी बह रही है! या चोरी हो रही है !

नहीं दोस्तों इसका यह मतलब नहीं होता ! जब हम  सॉफ्टवेयर या app run करते है! तो उसकी कुछ requirment होती है की उसको सही से काम करने के लिए किन किन चीजों की जरुरत पड़ने बाली  है! जैसे उससे स्टोरेज स्पेस चाहिए होता है और मोस्ट इम्पोर्टेन्ट ram ! जब कोई एप्लीकेशन ram के लिए request  भेजता है तो सिस्टम उसे बह ram स्पेस दे देता है!

जैसे मान लो 200mb request दी thi और सिस्टम ने अपनी टोटल ram में से 200mb ram प्रोवाइड करबा दी, अब क्या होता है! जब हम उस एप्लीकेशन को बंद कर देते है तो एप्लीकेशन यह नहीं बताती की मेरा काम हो गया अब आप इस स्पेस को खाली कर दो, और न ही हमारा सिस्टम यह जान पता है! और हम अपने डिवाइस में अलग अलग एप्लीकेशन को ओपन करते रहते है! और एप्लीकेशन के क्लोज करने पर भी ram स्पेस खाली नहीं होता और टोटल ram  यूज़ हो जाती है ! जब बिना किसी app को open किये बिना या कुछ अप्प को ओपन करने पर डिवाइस मेमोरी फुल बताता है! या हैंग होने लगता है,  इसे ही मेमोरी लीकेज कहते है, जिसके कारन हमारा डिवाइस स्लो वर्क करता है !

मेमोरी लीक क्या होता है? कैसे पता करे की आपका सिस्टम  मेमोरी लीक कर रहा है !

 

कैसे पता करे की आपका सिस्टम मेमोरी लीक कर रहा है :-

अगर आप सिस्टम में कोई एक normal काम कर रहे है और आपका सिस्टम स्लो काम कर रहा है! इससे पहले आपने कुछ एप्लीकेशन में काम किया था तो तब बाह ठीक चल रहा था और आपने बो अप्पिकेशन भी बंद कर दी है ! ऐसे कंडीशन में हो सकता है आपका सिस्टम से मेमोरी लीक कर रहा हो !

 

मेमोरी लीक से कैसे बचे :-

  • आप अपने डिवाइस को रीस्टार्ट कर सकते है !
  • आज कल आपने बहुत से मोबाइल में देखा होगा कुछ अप्लीकेशन आती है जो मेमोरी को क्लीन करती है, पर इसके साथ भी कुछ दिक्ते है जैसे कुछ app सही से काम नहीं करती है और बाह app भी राम स्पेस यूज़ करती रहती है,!
  • ऑपरेटिंग सिस्टम में दिकत होने के कारन भी यह दिकत आ सकती है तो आपने ऑपरेटिंग सीटें को up  to  date रखने की कोशिश करें !
Share this :

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 More posts in Computer category
Recommended for you
Mobile phone, computer ko over heating se bachaye
Mobile phone, computer ko over heating se bachaye

इलेक्ट्रोनिक डिवाइस का हीट(गर्म) होना एक आम बात है लेकिन हीट एक लिमिट से ज्यादा...