एक्सेस कंट्रोल सिस्टम क्या है और कैसे काम करता है !

एक्सेस कंट्रोल सिस्टम क्या है और कैसे काम करता है !

एक्सेस कंट्रोल एक सिक्योरिटी तकनीक है ! जिसके द्वारा हम बिभिन जगह को कंट्रोल कर सकते है की कोन क्या देख (access) पाएं ! एक्सेस कंट्रोल दो प्रकार के होते है फिजिकल और लॉजिकल ! फिजिकल कंट्रोल सिस्टम को आपने किसी कैंपस, बिल्डिंग और फिजिकल आईटी एसेट्स(सम्पति) में देखा होगा ! लॉजिकल एक्सेस कंट्रोल से हम कंप्यूटर के कनेक्शंस, फाइल्स और डेटा के एक्सेस पर कंट्रोल कर सकते है!

एक्सेस कंट्रोल सिस्टम क्या है और कैसे काम करता है

एक्सेस कंट्रोल सिस्टम क्या है और कैसे काम करता है

एक्सेस कंट्रोल सिस्टम क्या है और कैसे काम करता है ! जब हम कंही भी किसी एक्सेस कंट्रोल सिस्टम को लगाते है तो उसमे हम एक्सेस करने बाले यूजर का डेटा रजिस्टर करते है! ताकि हम जितने यूजर को एक्सेस देना चाहते है बो दे सकें! यह डाटा एक कार्ड , फिंगर प्रिंट, और पिन हो सकता है ! एक्सेस कंट्रोल के साथ वायर या वायरलेस के माध्यम से एक रीडर लगा होता है जो की यूजर के एक्सेस को रीड करता है ! और एक्सेस की गयी इनफार्मेशन को एक्सेस कंट्रोल के पास भेजता है ! एक्सेस कंट्रोल उस इनफार्मेशन को अपने स्टोरेज में चेक करता है! की यह डाटा उसके पास है या नहीं इस प्रॉसेस के बाद जब यूजर का एक्सेस डेटा एक्सेस कंट्रोल में जो डेटा स्टोर है! उससे मेल खता है तो एक्सेस कंट्रोल यूजर को उस इनफार्मेशन को एक्सेस करने की परमिशन दे देता है ! अगर डेटा मेल नहीं खता तब एक्सेस कंट्रोल उस एक्सेस परमिशन को deny कर देता है! और उस समय आपको कुछ बीप सुनाई देगी !

एक्सेस कंट्रोल सिस्टम क्या है और कैसे काम करता है!

एक example के लिए आपने अपने किसी दरवाजे एक्सेस कंट्रोल सिस्टम लगाया है ! आप चाहते है की बही इस दरवाजे अंदर जा सके जिसे आपने इसे एक्सेस करने की परमिशन दी हो ( यह परमिशन एक कार्ड , फिंगर प्रिंट, और पिन हो सकती है)!

एक्सेस कंट्रोल सिस्टम क्या है और कैसे काम करता है

एक्सेस कंट्रोल सिस्टम क्या है और कैसे काम करता है

एक्सेस कंट्रोल सिस्टम कैसे काम करता है

सबसे पहले तो आपको यह सिस्टम इस्टॉल करना पड़ेगा ! इसमें एक रीडर जो की दरवाजे के बाहर की तरफ लगेगा! ( एक्सेस कंट्रोल और रीडर दोनों एक साथ भी हो सकते है two in one )! और एक इलेक्ट्रोमैग्नेटिक लॉक जो की दरवाजे के ऊपर वाले हिसे में लगेगा ! उस कमरे से बहार आने के लिए आपको दरवाजे के अंदर की साइड exit button लगाना हो ! ताकि जब लॉक लग जाये तो आप उसे दवा के बहार आ सके ! अब आप सिस्टम को इनस्टॉल कर चुके है अब आपको एक्सेस कंट्रोल में डाटा की इनफार्मेशन स्टोर करना है (यह डाटा एक कार्ड , फिंगर प्रिंट, और पिन हो सकता है)! इसके बाद अब कोई भी यूजर आएगा अगर उसके पास डाटा है! तो बाह उस रीडर यह डेटा रीड करवा सकता है जैसे डेटा एक्सेस कंट्रोल के डेटा से मेल खता है! एक्सेस कन्ट्रो रिले के दूर आपके दरवाजे को खोल देगा अगर डेटा मेल नहीं खता तो बाह बीप की साउंड देना शुरू कर देगा !

एक्सेस कंट्रोल सिस्टम क्या है और कैसे काम करता है !

इस तरह से ही सारे फिजिकल एक्सेस सिक्योरिटी एकुप्मेंट काम करते है ! चाहे बो किसी मेट्रो में उस होने बाला सिस्टम हो या एयरपोर्ट में यूज़ होने बाला ! चाहे बो कार्ड एक्सेस करने बाला सिस्टम हो या बायोमेट्रिक सिस्टम ! सारे फिजिकल एक्सेस सिक्योरिटी एकुप्मेंट इस तरह से ही काम करते है !
उम्मीद करता हम आपको अच्छे से समछ आ गया होगा एक्सेस कंट्रोल सिस्टम क्या है और कैसे काम करता है

अगर आपको ” एक्सेस कंट्रोल सिस्टम क्या है और कैसे काम करता है “!  और जानना है तो निचे कमेंट बॉक्स में अपना सवाल लिख कर भेज दें !

आप यह जानना चाहेंगे =>

1.cctv camera क्या होता है डिटेल में जानें !

2.एंड्रॉयड फोन में किसी नंबर को कैसे ब्लॉक करें ?

3.भारत में ब्लैकबेरी ने ब्लैकबेरी KEYone फ़ोन लॉन्च कर दिया है !

4.Truecaller ki puri jankari hindi mein payein

4 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

20 More posts in SECURITY category
Recommended for you
What is IP camera - IP camera system, how to do IP camera installation (All about IP camera)
What is IP camera – IP camera system, how to do IP camera installation

What is IP camera - IP camera system, how to do IP camera installation: सिक्यूरिटी...