एक्सेस कंट्रोल सिस्टम क्या है और कैसे काम करता है !

6
3028
एक्सेस कंट्रोल सिस्टम क्या है और कैसे काम करता है

एक्सेस कंट्रोल सिस्टम क्या है और कैसे काम करता है: एक्सेस कंट्रोल एक इलेक्ट्रॉनिक सिक्योरिटी तकनीक है। जिसके द्वारा हम बहुत सारी जगह को कंट्रोल कर सकते है, और यह सुनिश्चित कर सकते है की वही वयक्ति इस दरवाजे के पार जा पाए या उस एक पर्टिकुलर चीज को एक्सेस कर पाएं जिन्हे हम परमिशन दें। एक्सेस कंट्रोल दो प्रकार के होते है, फिजिकल और लॉजिकल। फिजिकल कंट्रोल सिस्टम को आपने किसी कैंपस, बिल्डिंग और फिजिकल आईटी एसेट्स(सम्पति) में देखा होगा। लॉजिकल एक्सेस कंट्रोल से हम कंप्यूटर के कनेक्शंस, फाइल्स और डेटा के एक्सेस पर कंट्रोल कर सकते है।

एक्सेस कंट्रोल सिस्टम कैसे काम करता है:

जब हम कंही भी किसी एक्सेस कंट्रोल सिस्टम को लगाते है, तो उसमे हम एक्सेस करने बाले यूजर का डेटा रजिस्टर करते है। ताकि हम जितने यूजर को एक्सेस देना चाहते है वो दे सकें। यह डाटा एक कार्ड , फिंगर प्रिंट, और पिन हो सकता है। एक्सेस कंट्रोल के साथ वायर या वायरलेस के माध्यम से एक रीडर लगा होता है जो की यूजर के एक्सेस को रीड करता है। और एक्सेस की गयी इनफार्मेशन को एक्सेस कंट्रोल के पास भेजता है।

एक्सेस कंट्रोल सिस्टम क्या है और कैसे काम करता है

एक्सेस कंट्रोल उस इनफार्मेशन को अपने स्टोरेज में चेक करता है। की यह डाटा उसके पास है या नहीं इस प्रॉसेस के बाद जब यूजर का एक्सेस डेटा एक्सेस कंट्रोल में जो डेटा स्टोर है, उससे मेल खाता है तो एक्सेस कंट्रोल यूजर को उस इनफार्मेशन को एक्सेस करने की परमिशन दे देता है। अगर डेटा मेल नहीं खाता तब एक्सेस कंट्रोल उस एक्सेस परमिशन को deny कर देता है। और उस समय आपको कुछ बीप सुनाई या रेड कलर का एरर दिखाई दे सकता है जिसका मतलब आप गलत एक्सेस कर रहे हो।

For Example :- एक्सेस कंट्रोल सिस्टम क्या है और कैसे काम करता है:

एक Example के लिए आपने अपने किसी दरवाजे में एक्सेस कंट्रोल सिस्टम लगाया है। आप चाहते है की वही इस दरवाजे के अंदर जा सके जिसे आपने इसे एक्सेस करने की परमिशन दी हो ( यह परमिशन एक कार्ड , फिंगर प्रिंट, और पिन हो सकता है)।

एक्सेस कंट्रोल सिस्टम कैसे इनस्टॉल करें:

1. एक्सेस कण्ट्रोल सिस्टम का चयन:

सबसे पहले तो आपको यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए आप कोन सा एक्सेस कंट्रोल सिस्टम लगाना चाहते है। क्यूंकि मार्किट में आपको बहुत से एक्सेस अस्ट्रोल सिस्टम मिल जायेंगे। मैनली हमे दो प्रकार के एक्सेस कण्ट्रोल सिस्टम देखने को मिलते है, सिंगल door सेटअप जो की two-in-one होते है या फिर multi door सेटअप जिसमे एक पैनल होता है, जिसमे सारी इनफार्मेशन स्टोर होती है और उसके साथ आप अलग-अलग door के साथ रीडर और em lock लगा सकते है।एक्सेस कंट्रोल सिस्टम क्या है और कैसे काम करता हैएक्सेस कंट्रोल सिस्टम क्या है और कैसे काम करता है

आपने यह चुन लिया होगा की आपको कितने door के लिए सिस्टम चाहिए। लेकिन अब आपको यह भी चयन करना होगा आप कार्ड, या फिंगरप्रिंट, या फिर ऐसे devices को choose करना पसंद करेंगे जो कार्ड और फिंगरप्रिंट दोनों से एक्सेस होता हो।

2. एक्सेस कण्ट्रोल सिस्टम की केबलिंग कैसे करे:

केबलिंग करना इसकी सबसे आसान है क्यूंकि जिस सिस्टम का आपने चयन किया है और कोन सिस्टम कान्ह लगाना है यह मालूम हो जाये तो आप बहुत ही आसानी से इसकी केबलिंग कर सकते हैं।

  1. Multi door access कण्ट्रोल सिस्टम की केबलिंग: Multi door access कण्ट्रोल सिस्टम की केबलिंग के लिए आपको पैनल का स्थान चुनना होगा। जंहा पर आप पैनल इनस्टॉल करेंगे आपको उस पैनल से लेकर हर एक door के पास तीन केबल पहुचानी हे जिसमे रीडर की केबल 4 कोर से 12 कोर तक की हो सकती है यह रीडर पर depend करता है उसके लिए कितने कोर की केबल रिक्वायर्ड है उस हिसाब से आप भी पैनल से लेकर रीडर तक केबल डेल। एक्सेस कंट्रोल सिस्टम क्या है और कैसे काम करता है
    अब एक केबल आपको door की जो फ्रेम होती है बांह डालनी है यह केबल 2 core होगी तो भी चल जायेगा इस वायर के साथ आपका EM LOCK लगेगा। अब आपको एक आखिरी केबल पैनल से exit button के लिए डालनी है यह भी 2 कोर होगी तो काम चल जायेगा। ठीक इसी प्रकार आपको सभी door के लिए वायरिंग करनी है।


  2. BIO matrix या Two in one system की केबलिंग:- एक्सेस कंट्रोल सिस्टम क्या है और कैसे काम करता हैइसके लिए आपको बहुत ज्यादा वायर की आबशयकता नहीं पड़ती है।
    आपको रीडर और EM LOCK को पावर देने के लिए जंहा पर आप पावर सप्लाई रखोगे बांह से दो वायर को रीडर के पास जो की door के बहार की साइड लगता है उसके पास निकाल दे। अब एक 2 कोर वायर रीडर से EM LOCK में और एक Reader से exit button में निकाल दे। अब आपने अपने एक्सेस कण्ट्रोल सिस्टम की वायरिंग कर दी है। अब एक्सेस कण्ट्रोल के यूजर मैन्युअल के हिसाब से कनेक्शन करके आप इसे यूज़ में ला सकते है।

अब आप सिस्टम को इनस्टॉल कर चुके है अब आपको एक्सेस कंट्रोल में डाटा की इनफार्मेशन स्टोर करना है (यह डाटा एक कार्ड , फिंगर प्रिंट, और पिन हो सकता है)! इसके बाद अब कोई भी यूजर आएगा अगर उसके पास डाटा है! तो बाह उस रीडर यह डेटा रीड करवा सकता है जैसे डेटा एक्सेस कंट्रोल के डेटा से मेल खता है! एक्सेस कन्ट्रो रिले के दूर आपके दरवाजे को खोल देगा अगर डेटा मेल नहीं खता तो बाह बीप की साउंड देना शुरू कर देगा !

एक्सेस कंट्रोल सिस्टम क्या है और कैसे काम करता है !

इस तरह से ही सारे फिजिकल एक्सेस सिक्योरिटी एकुप्मेंट काम करते है ! चाहे बो किसी मेट्रो में उस होने बाला सिस्टम हो या एयरपोर्ट में यूज़ होने बाला ! चाहे बो कार्ड एक्सेस करने बाला सिस्टम हो या बायोमेट्रिक सिस्टम ! सारे फिजिकल एक्सेस सिक्योरिटी एकुप्मेंट इस तरह से ही काम करते है !
उम्मीद करता हम आपको अच्छे से समछ आ गया होगा एक्सेस कंट्रोल सिस्टम क्या है और कैसे काम करता है

अगर आपको “एक्सेस कंट्रोल सिस्टम क्या है और कैसे काम करता है”!  और जानना है तो निचे कमेंट बॉक्स में अपना सवाल लिख कर भेज दें !

आप यह जानना चाहेंगे =>

1.cctv camera क्या होता है डिटेल में जानें !

2.एंड्रॉयड फोन में किसी नंबर को कैसे ब्लॉक करें ?

3.Truecaller ki puri jankari hindi mein payein

6 COMMENTS

    • Bhai pahle problem ko find out kare problem em lock mein hai ya reader mein ya fir exit button mein, agar ye sab sahi he to em lock ki power check kare agar power proper nahi hai to continue open hota hai, agar ye sab thik he to iski setting mein dhyaan de, aapki problem solve ho jayegi

  1. I want to about CCTV camera ; access control and fire control and fire equipment as much as more details

    • Dipankar ji me koshish kar raha hun ki aap sab ke sath mein apni puri knowledge share karun, lekin pichhale se 2 se 3 mahino se me bahut busy tha to koi bhi article nahi daal paya OR (ARTICLE MEIN KYA JANKAARI OR KITANI JAANKARI SHARE KARNI HAI USKA DHYAAN RAKHANA PADTA HAI SECURITY RESONES SE).

      BAHUT JALDI MEIN ISME BAHUT ACHHI ACHHI JAANKARI SHARE KARNE BALA HUN TO BAS AAP BANE RAHIYE AJTECHNICALTECH.COM KE SATH.

      THANKS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here