इंडिया में पेट्रोल महंगा क्यों है और इंडिया में पेट्रोल महंगा क्यों होता जा रहा है

इन दिनों आम आदमी का चिंता का विषय बना हुआ पेट्रोल का महंगा होना, क्यंकि पेट्रोल की कीमते कुछ समय से बढ़ती जा रही है! “इंडिया में पेट्रोल महंगा क्यों है और इंडिया में पेट्रोल महंगा क्यों होता जा रहा है” Why is petrol expensive in India and Why is petrol becoming expensive in India? आप में से कुछ लोग सोच रहे होंगे की मेरे पास तो कोई भी गाडी नहीं है, तो मुझे क्या फर्क पड़ता है पट्रोल सस्ता हो या मंहगा! फरक पड़ता है, हमारी जिंदगी में हर एक चीज एक दुसरे के साथ जुडी होती है! आप चाहे एक किसान हो, उद्यमी हो, या आप नौकरी करते हो, सभी को ट्रांसपोर्टेशन की जरुरत पड़ती है और इसके लिए पेट्रोल और डीजल की, अगर पेट्रोल और डीजल की कीमत बढ़ती या घटती है तो इसका सीधा असर आम आदमी पर भी पड़ता है!

अब बहुत से सवाल आपके मन में आ रहे होंगे:

  1. भारत में ईंधन की कीमत क्यों अधिक है!
  2. पेट्रोल और डीजल की कीमते कैसे decide होती है!
  3. क्या पेट्रोल और डीजल की कीमत काम हो सकती है, अगर हो सकती है तो फिर सरकार कम क्यों नहीं कर रही!
  4. पेट्रोल और डीजल की कीमत बढ़ती क्यों है!

इन सब प्रश्नो के उतर जानने से पहले अगर आप हमारे पडोसी देशो में पेट्रोल और डीजल की कीमत के bare में जानोगे तो आप हैरान रह जायेंगे! पेट्रोल और डीजल की कीमत को अगर हम अपने पडोसी देशो से compare करेंगे तो हमारे देश में पेट्रोल और डीजल की कीमत बहुत ज्यादा है! हमारे पडोसी देशो में से सिर्फ china ही एक ऐसा देश है जाँह पेट्रोल और डीजल की कीमत इंडिया के सामान है!इंडिया में पेट्रोल महंगा क्यों है और इंडिया में पेट्रोल महंगा क्यों होता जा रहा है

इंडिया में पेट्रोल और डीजल की कीमत क्यों अधिक है! पेट्रोल और डीजल की कीमते कैसे decide होती है!:

किसी भी बस्तु की कीमत उस बस्तु की कच्चे माल की cost, उसे refine करने में लगी cost, और डीलर की कमिशन को मिला के जीतनी प्राइस बढ़ती है बह उस बस्तु की actual प्राइस होती! लेकिन कोई भी बस्तु हमारे पास actual प्राइस के साथ नहीं पहुंचती है, सरकार के द्वारा  VAT लगने के बाद जो price बनती है हमे वह बस्तु उस price में मिलती है! इसलिए सरकार द्वारा बस्तु पर लगाए गए VAT पर निर्भर करता है की उस बस्तु की प्राइस क्या होने बाली है! हमारे देश में पेट्रोल और डीजल पर लगने बाला VAT और देशो से कंही ज्यादा है इसलिए इंडिया में पेट्रोल और डीजल की कीमत अधिक है!इंडिया में पेट्रोल महंगा क्यों है और इंडिया में पेट्रोल महंगा क्यों होता जा रहा है

क्या पेट्रोल और डीजल की कीमत कम हो सकती है, अगर हो सकती है तो फिर सरकार कम क्यों नहीं कर रही!

अगर सरकार पेट्रोल और डीजल पर लगने वाला VAT कम कर दे तो पेट्रोल और डीजल की कीमत कम हो सकती है! कुछ समय पहले हर बस्तु में लगने बाले  VAT की जगह GST को लागू कर दिया है, लेकिन पेट्रोलियम, डीजल, नेचुरल  गैस,और टरबाइन fuel पर GST applicable  नहीं है! मिनिस्ट्री ऑफ़ पेट्रोलियम के हिसाब से अगर इस्पे VAT हटा के GST लगा दी जाये तो कीमत कुछ इस प्रकार से होगी:इंडिया में पेट्रोल महंगा क्यों है और इंडिया में पेट्रोल महंगा क्यों होता जा रहा है

अब आप सोच रहे होंगे की अगर VAT को कम या GST को लगाने से पेट्रोल और डीजल की कीमत कम हो सकती है तो सरकार इसको कम क्यों नहीं कर रही है! इसका सीधा सा उतर है मुनाफा, अगर GST लगा dete है तो state को revenue loss होगा और उनकी सेण्टर के साथ मत भेद हो सकता है जो की एक देश के लिए अच्छी बात नहीं है! लेकिन सेण्टर और sate इस पर बिचार कर रही है की इसको किस तरह से इम्प्लीमेंट किया जायेगा!

अगर पेट्रोल और डीजल की कीमत कम हो जाती है तो इसके साइड इफ्फेक्ट भी हो सकते है! पेट्रोल और डीजल कीमत कम होने पर ज्यादा ट्रांसपोर्टेशन पड़ेगा जिससे ट्रैफिक बढ़ेगा और एनवीरेमेंट को भी बहुत ज्यादा नुक्सान होगा! इसके लिए हम सभी के अलग अलग मत हो सकते है लेकिन अगर सच में कीमते कम होती है तो आम आदमी की आर्थिक स्थिति में जरूर थोड़ा सा सुधार हो सकता है!

पेट्रोल और डीजल की कीमत बढ़ती घटती क्यों है:

2012 में crude oil की कीमत 112$/BARREL थी और आज की डेट में इसकी कीमत कम हो चुकी है 80$/BARREL (2018)! पिछले 6 सालों में पेट्रोल और डीजल की कीमत इतनी कम हो चुकी है और हमारे यह इसकी प्राइस बढ़तती जा रही है! इसके पीछे क्या कारन है जो पेट्रोल और डीजल की कीमत बढ़ती घटती रहती हैइंडिया में पेट्रोल महंगा क्यों है और इंडिया में पेट्रोल महंगा क्यों होता जा रहा है

१. crude oil: जब इंटरनेशनल मार्किट में इसकी प्राइस कम या ज्यादा होती है तो इसका असर हमारे लोकल मार्किट में भी पड़ता है! जिसके कारन  पेट्रोल और डीजल की कीमत कम या ज्यादा हो सकती है!

२. Import bill: जब इम्पोर्ट बिल बढ़ता है तो पेट्रोल और डीजल की कीमत भी बढ़ती है! इम्पोर्ट बिल में ओसियन, ट्रांसपोर्ट चार्ज, बहार की कंट्री द्वारा लगे गया टेक्स बगेरा आते है अगर इम्पोर्ट बिल बढ़ता है तो पेट्रोल और डीजल की कीमत भी बढ़ती है!

३. जब इंडियन रुपया us $ के मुकाबले घटता या बढ़ाता है तो इसका असर पेट्रोल और डीजल पर भी पड़ता है! जब इंडियन रुपया US $ के मुकाबले बढ़ता है तो हम jyada oil बहार से इम्पोर्ट कर सकते है! अगर इंडियन रुपया US $ के मुकाबले घटता है तो हमे उतने ही oil को खरीदने के लिए ज्यादा पैसे देने पड़ते है जिससे पेट्रोल और डीजल की कीमत बढ़ती है!

कुछ दिनों से पेट्रोल और डीजल की कीमत अचानक से बड़ गयी है! सऊदी अरब और ईराक के बाद ईरान तीसरे no. में सबसे ज्यादा हमे oil देता है!  US नै कुछ दिन पहले ईरान से न्यूक्लिअर समझौते को ख़तम कर दिया इसके चलते क्या हुआ की जो हम us $ में ईरान को पेमेंट करते थे बो अब नहीं हो पा रही है और हमारे देश के मैक्सिमम बैंक us $ में ट्रैड करते है! इसके चलते हमारे पास oil की कमी हो रही है, जब किसी बस्तु की सप्लाई में कमी होती है तो उसकी कीमत बड़ जाती है! इसी कारन से पेट्रोल और डीजल की कीमत बड़ती जा रही है!

Augmented reality kya hai or yah kaise kaam karti hai

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

79 More posts in TECH category
Recommended for you
What is IP camera - IP camera system, how to do IP camera installation (All about IP camera)
What is IP camera – IP camera system, how to do IP camera installation

What is IP camera - IP camera system, how to do IP camera installation: सिक्यूरिटी...