इंटेल लो पावर डिस्प्ले टेक्नोलॉजी (Intel Low Power Display Technology in hindi)

0
1640

दोस्तों आज हम टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में दिन प्रतिदिन उन्नति कर रहे है, लेकिन यांह हम बैटरी इम्प्रूवमेंट की बात करे तो हमे यांह कुछ खास इम्प्रोव्मेंट देखने को नहीं मिले! अभी हम बैटरी को फास्ट और wirelessly charge कर पा रहे है, अगर हम बात करे बैटरी लाइफ की तो इसको इम्प्रूव करने के लिए बहुत सी कंपनीयां काम कर रही है! हर एक company अपने कॉम्पोनेन्ट को इस तरह से बना रही है की वह कम पॉवर यूज़ करे! कम्प्यूटेक्स में इंटेल की घोषणा के मुताबिक, कंपनी ” इंटेल लो पावर डिस्प्ले टेक्नोलॉजी (Intel Low Power Display Technology in hindi) ” नामक किसी टेक्नोलॉजी पर काम कर रही है, जो एलसीडी की बिजली कंसम्पशन को आधी कर सकती है!

आज के लैपटॉप में बैटरी की खपत को कम करने के लिए हम सबसे ज्यादा प्रोसेसर पर काम करते है, क्यंकि यह एक डिवाइस का मैन कॉम्पोनेन्ट होता है! टाइम के साथ साथ प्रोसेसर में बदलाब होते रहते है जिससे की power consumption  को कम किया जा सके! In the end हमे एक अच्छी improved  बैटरी लाइफ देखने को मिलती है! लेकिन हम उन devices की स्क्रीन को भूल जाते है जो बहुत सारी बैटरी पावर को यूज़ करती है! हम स्क्रीन की जीतनी ज्यादा क्वेलिटी को improve कर रहे है उतनी ही ज्यादा पावर इन स्क्रीन के द्वारा यूज़ की जा रही है! लेकिन ऐसा बहुत कम हो रहा है, स्क्रीन की क्वेलिटी के साथ हमे power consumption भी अच्छा देखने को मिले! बहुत सी कंपनी इसके ऊपर काम कर रही है, एमोलेड स्क्रीन एक उदाहरण है अच्छी क्वेलिटी के साथ जिसका power consumption बहुत कम है!

इंटेल लो पावर डिस्प्ले टेक्नोलॉजी (Intel Low Power Display Technology in hindi)इंटेल लो पावर डिस्प्ले टेक्नोलॉजी (Intel Low Power Display Technology in hindi)

स्क्रीन power consumption के मामले में अभी बहुत इम्प्रूवमेंट करना बाकी है! लेकिन यांह Sharp और Innolux ने Intel’s tech से मिल के one watt LCD panels को manufactured किया है! इंटेल लो पावर डिस्प्ले टेक्नोलॉजी (Intel Low Power Display Technology in hindi) से हमे काफी अच्छी बैटरी लाइफ देखने को मिलेगी! Intel’s tech के अनुसार हमे इंटेल लो पावर डिस्प्ले टेक्नोलॉजी (Intel Low Power Display Technology in hindi) के द्वारा हमे एक्स्ट्रा 4 से 8 घंटे लोकल वीडियो प्लेबैक और कुछ devices में तो 28 घंटे की बैटरी लाइफ देखने मिलेगी!

यदि यह सच होगा तो यह सुनने बहुत अच्छा लगता है, लेकिन यह कुछ हद तक सच है, क्योंकि यह कई चेतावनियों के साथ आता है! सबसे पहले, इंटेल का कहना है कि संभावित 28 घंटे की बैटरी लाइफ प्रक्षेपण “कई बिजली बचत तकनीकों” पर आधारित है! कंपनी यह भी कहती है कि उसने इन परिणामों को screen brightness के 150 नाइट्स पर हासिल किया, जो कि बहुत ही dark है और कुछ परिस्थितियों में ही स्वीकार्य होगा! इसका मतलब यह है कि आप वास्तविक जीवन के उपयोग में शायद ही कभी ऐसे परिणाम देखेंगे!

इसके अतिरिक्त, द वेर्ज के अनुसार, यह केवल इंटेल के एकीकृत ग्राफिक्स चिप्स के साथ काम करेगा, इसलिए यदि आपके लैपटॉप में एनवीडिया या एएमडी ग्राफिक्स हैं तो इसके बारे में भूल जाएं!

फिर भी, बैटरी जीवन में सुधार हमेशा स्वागत है, और यदि इंटेल की तकनीक (इंटेल लो पावर डिस्प्ले टेक्नोलॉजी (Intel Low Power Display Technology in hindi)) ! लैपटॉप को battery life को थोडा भी improve करती है, तो हम किसी प्रकार की शिकायत नहीं होनी चाहिए!

! BE HAPPY 🙂 & STAY HEALTHY !!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here